Top
राष्ट्रीय

जानिए कौन हैं IPS विनय, जिन्हें मिला सुशांत केस की ज़िम्मेदारी

Janjwar Desk
3 Aug 2020 5:51 AM GMT
जानिए कौन हैं IPS विनय, जिन्हें मिला सुशांत केस की ज़िम्मेदारी
x
सुशांत सुसाइड केस देश में एक बड़ा मुद्दा बन गया है। मुंबई पुलिस इसे सुसाइड बता रही है, तो सुशांत के करीबियों को इसमें साजिश नजर आ रही है। महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि उनकी जांच सही दिशा में जा रही है, जिस वजह से वो सीबीआई को केस ट्रांसफर नहीं करेंगे।

जनज्वार। सुशांत सुसाइड केस देश में एक बड़ा मुद्दा बन गया है। मुंबई पुलिस इसे सुसाइड बता रही है, तो सुशांत के करीबियों को इसमें साजिश नजर आ रही है। महाराष्ट्र सरकार ने साफ कर दिया है कि उनकी जांच सही दिशा में जा रही है, जिस वजह से वो सीबीआई को केस ट्रांसफर नहीं करेंगे। वहीं दूसरी ओर सुशांत के पिता की शिकायत पर बिहार पुलिस ने भी जांच शुरू कर दी है। अब इस जांच की जिम्मेदारी IPS विनय तिवारी पर है। आइए जानते हैं कौन हैं विनय तिवारी।

विनय तिवारी का जन्म उत्तर प्रदेश के ललितपुर में हुआ था। 12वीं तक की शिक्षा स्थानीय स्कूल में ग्रहण करने के बाद विनय राजस्थान के कोटा तैयारी करने चले गए। इसके बाद उन्होंने आईआईटी BHU में एडमिशन लिया। वैसे तो विनय की रुचि इंजीनियरिंग में थी, लेकिन बाद में उन्होंने सिविल एग्जाम देने का मन बनाया। जिसमें वो कामयाब भी रहे। विनय तिवारी 2015 बैच के अधिकारी हैं, ऐसे में उन्हें अभी सर्विस में ज्यादा वक्त नहीं हुआ है।

विनय तिवारी के पिता पेशे से किसान हैं। उन्होंने अपने बेटे को पढ़ाने के लिए दिन-रात खेतों में काम किया। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई और उनका बेटा देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग एग्जाम आईआईटी में पास हुआ। उनका बाद IPS बनकर उन्होंने परिवार का नाम रोशन किया। IPS विनय तिवारी तो मूलत: उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, लेकिन उनकी पोस्टिंग बिहार में पटना एसपी के पद पर है। विनय तेजतर्रार अधिकारियों में से एक माने जाते हैं। जिस वजह से उन्हें सुशांत केस की जिम्मेदारी दी गई है।

बीते मंगलवार को सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने पटना के राजीव नगर थाने में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर करवाई थी। जिसमें रिया पर आत्महत्या के लिए उकसाने समेत कई आरोप हैं। सुशांत के पिता के मुताबिक रिया की नजर सुशांत के पैसों पर थी। उन्होंने अपने बेटे की मौत के लिए रिया को जिम्मेदार ठहराया है। मामले में बिहार पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। साथ ही चार सदस्यीय टीम को मुंबई भेजा गया है। जिसे अब पटना एसपी विनय तिवारी लीड करेंगे।

पटना एसपी विनय तिवारी रविवार दोपहर मुंबई पहुंचे। इस दौरान उन्होंने बताया कि पटना पुलिस की एक टीम हफ्ते भर से मुंबई में जांच कर रही थी। अब दूसरा चरण सुपरविजन का है, जिस वजह से एक सीनियर अधिकारी की जरूरत थी। ऐसे में बिहार पुलिस ने उन्हें भेजा है। बिहार की टीम यहां पर जरूरी सबूतों को इकट्ठा कर रही है। साथ ही अन्य तत्थों की भी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी कई दस्तावेज उन्हें नहीं मिले हैं, वो अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं।

Next Story

विविध

Share it