राष्ट्रीय

Live: Tokyo Olympics का दूसरा दिन, भारत की मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, जीता सिल्वर मेडल

Janjwar Desk
24 July 2021 7:25 AM GMT
Live: Tokyo Olympics का दूसरा दिन, भारत की मीराबाई चानू ने रचा इतिहास, जीता सिल्वर मेडल
x

टोक्यो ओलंपिक: भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है

चानू ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2020 में पहला मेडल जीत लिया है, चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग के वेटलिफ्टिंग इवेंट में यह पदक अपने नाम किया..

जनज्वार। भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने सिल्वर पदक जीत टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला पदक दिलाया है। चानू ने भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2020 में पहला मेडल जीत लिया है। मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग के वेटलिफ्टिंग इवेंट में यह पदक अपने नाम किया।

मीराबाई चानू ने स्नैच में 87 किलो, जबकि क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम वजन का भार उठाया। इसी के साथ उन्होंने कुल 202 किलोग्राम का भार उठाया।

बता दें कि चानू से पहले सिडनी ओलंपिक 2000 कर्णम मल्लेश्वरी ने वेटलिफ्टिंग में भारत को कांस्य पदक दिलाया था। कर्णम मल्लेश्वरी ने उस वक्त कुल 240 किलोग्राम भार उठाया था. वह स्नैच श्रेणी में 110 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 130 किलोग्राम भार उठाते हुए ओलंपिक कांस्य पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं।

Live Update: भारत के निशानेबाज सौरव चौधरी ने फाइनल राउंड में जगह बना ली है। 10 मीटर एयर पिस्टल मुकाबले में उन्होंने 36 निशानेबाजों के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा करते हुए फाइनल में जगह बनाई है। उनसे देश को पदक की उम्मीद बढ़ गई है। हालांकि निशानेबाजी में भारत को आज एक निराशा भी हाथ लगी, जब अभिषेक वर्मा फाइनल में जगह बनाने से चूक गए।

Live Update: महिला निशानेबाजी स्पर्धा में भारत की महिला निशानेबाजों का प्रदर्शन खराब रहा। पदक की बड़ी उम्मीद मानी जा रहींअपूर्वी चंदेला और इलावेनिल 10 मीटर एयर राइफल मुकाबले के फाइनल राउंड में जगह न बना सकीं। दोनों निशानेबाज क्वालिफिकेशन राउंड के मुकाबलों में ही हारकर बाहर हो गईं हैं।

Live Update: आर्चरी में तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी ने चीनी ताइपै की जोड़ी को हराकर मिक्स्ड डबल्स वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव की जोड़ी पहला सेट एक अंक से गंवाने के बाद 1-3 के अंतर से पिछड़ रही थी और उसे हर हालत में तीसरा सेट जीतना था। इसके बाद दोनों ने लिन चिया एन और तांग चिन चुन के खिलाफ यह मुकाबला 5- 3 के अंतर से जीत लिया।

Next Story

विविध

Share it