Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Loudspeaker Row : मुंबई में 72 फीसदी मस्जिदों ने कम की लाउडस्पीकर की आवाज, कुछ ने किया इस्तेमाल बंद

Janjwar Desk
20 April 2022 12:45 PM GMT
Hanuman Chalisa Row : राज ठाकरे का उद्धव सरकार को चेतावनी, जब तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा
x

Hanuman Chalisa Row : राज ठाकरे का उद्धव सरकार को चेतावनी, जब तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा

Loudspeaker Row : महाराष्ट्र (Maharashtra) में लाउड स्पीकर (Loudspeaker) को लेकर जारी विवाद (Loudspeaker Row) के बीच मुंबई में मौजूद 72 फीसदी मस्जिदों (Mosque) ने अजान के दौरान लाउड स्पीकर की आवाज कम कर ली है...

Loudspeaker Row : महाराष्ट्र (Maharashtra) में लाउड स्पीकर (Loudspeaker) को लेकर जारी विवाद (Loudspeaker Row) के बीच मुंबई में मौजूद 72 फीसदी मस्जिदों (Mosque) ने अजान के दौरान लाउड स्पीकर की आवाज कम कर ली है। इसके अलावा कई मस्जिदों ने सुबह की अजान के लिए लाउड स्पीकर का इस्तेमाल बंद कर दिया है। मुंबई पुलिस (Mumabi Police) द्वारा हाल में जारी किए गए सर्वे में ये बात सामने आई है।

लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए मुंबई पुलिस की इजाजत

बता दें कि महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) का ये सर्वे ऐसे समय पर आया है जब ऑल इंडिया सुन्ना जमीयतुल उलेमा संगठन की मुंबई शाखा ने मुंबई पुलिस से लाउड स्पीकर (Loudspeaker Row) के इस्तेमाल को लेकर परमिशन मांगी है। संगठन ने कहा कि कुछ लोग नमाज के दौरान लाउड स्पीकर (Loudspeaker Row) का इस्तेमाल बंद कराना चाहते हैं इसलिए उन्होंने मुंबई पुलिस से इजाजत चाहिए। संगठन ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे को चिट्ठी लिखकर इस मामले में जरूरी दिशानिर्देश जारी करने का अनुरोध किया है।

लाउडस्पीकर पर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऑल इंडिया सुन्नी जमीयतुल उलेमा के स्टेट यूनिट प्रेसिडेंट मोईनुद्दीन अशरफ ने कहा कि मुंबई की मस्जिदें लाउड स्पीकर को लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश का पहले से ही पालन कर रही हैं। अशरफ ने मुंबई पुलिस कमिश्नर से अनुरोध किया है कि वो सभी पुलिस स्टेशनों को मस्जिद में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल की इजाजत देने का निर्देश जारी करें।

राज ठाकरे ने 3 मई तक का दिया था अल्टीमेटम

बता दें कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackeray) ने 2 अप्रैल को धमकी दी थी कि अगर महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) 3 मई तक मस्जिदों से लाउड स्पीकर हटवाने में नाकाम होती है तो उनकी पार्टी के कार्यकर्ता नमाज के वक्त मस्जिद के सामने बड़े बड़े स्पीकरों पर हनुमान चालीसा और भजन चलाएंगे।

नासिक प्रशासन ने जारी किया था ये आदेश

लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Controversy) के बीच नासिक पुलिस कमिश्नर दीपक पांडेय ने कहा था कि कोई पार्टी हो या नेता अजान के 15 मिनट पहले या बाद में लाउडस्पीकर पर भजन चलाने का विचार कर रहा है तो उसे पुलिस से परमिशन लेनी होगी। साथ ही उन्होंने कहा था कि इस आदेश का पालन ना करने वाले को 6 महीने की जेल होगी।

लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए पुलिस बना रही है गाइडलाइंस

महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वासले पाटिल ने लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर कहा था कि डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस और मुंबई पुलिस कमिश्नर मिलकर पब्लिक प्लेस में लाउड स्पीकर के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइंस बना रहे हैं जो जल्दी ही जारी की जाएगी। उन्होंने ये भी कहा था कि हम राज्य में कानून व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं और जो भी राज्य में शांति भंग करने की कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध