Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Madhya Pradesh Budget : मध्यप्रदेश सरकार अपने बजट का 2 हजार करोड़ खर्च करेगी धार्मिक आयोजनों पर, 9 मार्च को पेश होगा बजट

Janjwar Desk
2 March 2022 8:46 AM GMT
Madhya Pradesh Budget : मध्यप्रदेश सरकार अपने बजट का 2 हजार करोड़ खर्च करेगी धार्मिक आयोजनों पर, 9 मार्च को पेश होगा बजट
x

(मध्यप्रदेश सरकार अपने बजट का 2 हजार करोड़ खर्च करेगी धार्मिक आयोजनों पर)

Madhya Pradesh Budget : मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 7 मार्च से शुरू होने जा रहा है, 9 मार्च को बजट पेश किया जाएगा....

Madhya Pradesh Budget : मध्यप्रदेश की विधानसभा का बजट सत्र (Madhya Pradesh Budget Session) 7 मार्च से शुरू हो रहा है। राज्य की शिवराज सरकार (Shivraj Govt) 9 मार्च को अपना बजट प्रस्तुत करेगी। इससे पहले बजट पेश करने की तारीख 8 तय की गई थी। अब 9 मार्च के दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। बजट में आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की झलक दिखेगी। मध्यप्रदेश सरकार अपने बजट का 2 हजार करोड़ रुपये धार्मिक आयोजनों पर खर्च करेगी।

इस सत्र में राज्य का बजट तो पेश किया ही जाएगा साथ ही डिप्टी स्पीकर (Deputy Speaker) का भी चुनाव होना है। सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच ये प्रतिष्ठा और खींचतान का विषय बना हुआ है। कमलनाथ सरकार के समय कड़वे अनुभव से गुजरी भाजपा अब अध्यक्ष के बाद उपाध्यक्ष पद भी अपने पास रखना चाहती है लेकिन कांग्रेस अपना किया हुआ भूलकर पुरानी परंपरा याद दिला रही है।

सात मार्च को शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर को स्थायी करने की मांग शुरू कर दी है। विपक्ष ने पुरानी परंपरा के तहत डिप्टी स्पीकर का पद कांग्रेस को देने की मांग की है।

पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि बजट सत्र से पहले डिप्टी स्पीकर का नाम तय होना चाहिए। विधानसभा की परंपरा के तहत डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष के खाते में जाता है और ऐसे में सत्ता पक्ष को जल्दी डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को सहमति से देना चाहिए। तत्कालीन कमलनाथ सरकार में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का पद सत्ता पक्ष के पास रखने के सवाल पर पीसी शर्मा ने कहा कि उस समय के हालातों के कारण वो फैसला हुआ था लेकिन विधानसभा की पुरानी परंपरा को दोबारा कायम करने की जरूरत है।

राज्य की विधानसभा की कार्यवाही बीते करीब दो साल से बिना डिप्टी स्पीकर के चल रही है। जुलाई 2020 में रामेश्वर शर्मा को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया था। तभी कोरोना संकट आ गया था और वो 8 महीने तक इस पद पर बने रहे लेकिन उस समय भी विधानसभा में डिप्टी स्पीकर के पद पर किसी की नियुक्ति नहीं हुई थी। इसके बाद गिरीश गौतम को विधानसभा स्पीकर बनाया गया। गौतम भी अपना 1 एक साल पूरा कर चुके हैं।

Next Story

विविध