Top
मध्य प्रदेश

भोपाल सहित एमपी के कई जिलों में भारी बारिश, 23 दिन पहले ही मानसून का कोटा हो गया पूरा, तापमान भी गिरा

Janjwar Desk
29 Aug 2020 6:05 PM GMT
भोपाल सहित एमपी के कई जिलों में भारी बारिश, 23 दिन पहले ही मानसून का कोटा हो गया पूरा, तापमान भी गिरा
x

मध्यप्रदेश के कटनी जिले में भारी बारिश से हुई क्षति का दृश्य।

मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटे में भी भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इससे लोगों की परेशानी और बढेगी। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है...

जनज्वार। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में शुक्रवार से शनिवार की शाम के बीच भारी बारिश हुई है। 24 घंटे के दौरान कुल 163.3 मिमी बारिश हुई है। इससे पिछले 14 साल में भोपाल में बारिश का रिकार्ड टूट गया है। भारी बारिश के कारण मानसून खत्म होने से 23 दिन पहले ही उसका कोटा पूरा हो गया है।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में भी इस दौरान भारी बारिश हुई है। कटनी, होशंगाबाद आदि जिलों में इससे जनजीवन प्रभावित हुआ है।

भोपाल में मानसून में औसत बारिश 1008 मिमी होती है, लेकिन इस साल मानसून खत्म होने के 23 दिन पहले ही अबतक यहां 1110 मिमी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने रविवार को भी ऐसी ही बारिश की संभावना जतायी है। बारिश के कारण भदभदा बांध के बाद कलियासोत बांध के भी नौ गेट खोल दिए गए हैं।

भारी बारिश की वजह से भोपाल के विभिन्न हिस्सों में जल जमाव की स्थिति भी बन गई है। एक दिन पहले ही भोपाल में 986.8 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी, जो सामान्य बारिश से 142 मिलीमीटर अधिक है। वहीं, अगर 17 अगस्त तक के आंकड़े से तुलना करेंगे तो भोपाल में औसत से करीब दो प्रतिशत कम बारिश हुई थी। यानी पिछले 11 दिनों में शहर में इतनी बारिश हुई जिसने कम आंकड़े को न सिर्फ पाटा बल्कि बहुत आगे भी निकल गया।

भोपाल में बारिश का 14 साल का रिकार्ड टूट गया। इससे पहले 2006 में इस अवधि तक 900 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। भारी बारिश के कारण दिन का पारा भी गिरा है। शनिवार को तापमान 26.7 डिग्री पर आ गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, रात का तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं, बंगाल में बना सिस्टम छत्तीसगढ से आगे बढ गया है। ऐसे में बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

Next Story

विविध

Share it