Begin typing your search above and press return to search.
समाज

Maharashtra Loudspeaker case : लाउडस्पीकर के मुद्दे पर झुकी उद्धव सरकार, तेज आवाज को लेकर नया आदेश जारी

Janjwar Desk
7 April 2022 6:46 AM GMT
Hanuman Chalisa Row : राज ठाकरे का उद्धव सरकार को चेतावनी, जब तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा
x

Hanuman Chalisa Row : राज ठाकरे का उद्धव सरकार को चेतावनी, जब तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं उतरेगा तब तक आंदोलन जारी रहेगा

Maharashtra Loudspeaker case : गृह मंत्री की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। सरकारी आदेश में बताया गया है कि अजान के समय डेसिबल का स्तर कितना होना चाहिए।

Maharashtra Loudspeaker case : पिछले कुछ दिनों ने महाराष्ट्र में मस्जिदों पर बजने वाले लाउडस्पीकर की तेज आवाज को लेकर जारी विवाद का असर अब दिखने लगा है। मनसे, भाजपा और अन्य हिंदूवादी संगठनों के विरोध के सामने झुकते हुए उद्धव सरकार ने गुरुवार को नया आदेश जारी किया है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में इस बात का जिक्र है कि अजान करते समय आवाज कितनी तेज होनी चाहिए।

शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा है कि कहा कि अजान के समय तेज आवाज को लेकर प्रदेश के गृह मंत्री की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है। ताजा आदेश में बताया गया है कि अजान के समय डेसिबल का स्तर कितना होना चाहिए।

मनसे पीछे हटने के लिए तैयार नहीं

दरअसल, महाराष्‍ट्र में मस्‍ज‍िदों पर लगे लाउडस्‍पीकर को लेकर जारी राजनीति उद्धव सरकार के लिए नई मुसीबत के रूप में सामने आई है। इस मुद्दे पर शिवसेना के एक मुस्लिम पदाधिकारी ने पार्टी भी छोड़ दी है। मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे के मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने का बयान के बाद जगह—जगह लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करने का सिलसिला जारी है। मनसे कार्यकर्ता भजन भी बजाने लगे है। मनसे के इस रुख से सत्ताधारी पार्टी और विपक्ष के बीच तलवारें खिंच गई हैं।

पुलिस अपना काम करेगी : पाटिल

इस मुद्दे पर महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वालसे पाटिल ने पांच अप्रैल को कहा था कि पुलिस विभिन्न समुदायों के बीच विभाजन पैदा करने के लिए बयान देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। वालसे पाटिल ने कहा था कि नागरिकों को अपने-अपने धर्म का पालन करने और प्रचार करने का अधिकार है।

क्या कहा था राज ठाकरे ने

Maharashtra Loudspeaker case : मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे ने कहा था कि मस्जिदों पर लाउडस्पीकर से अजान का विरोध हनुमान चालीसा बजाकर किया जाएगा। ठाकरे ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर को बैन करने की भी मांग की थी।

Next Story

विविध