Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mathura High Alert: पुलिस छावनी में तब्दील हुआ कृष्ण जन्मभूमि, 6 दिसंबर को मथुरा में अनहोनि की आशंका

Janjwar Desk
5 Dec 2021 2:08 PM GMT
Mathura High Alert: पुलिस छावनी में तब्दील हुआ कृष्ण जन्मभूमि, 6 दिसंबर को मथुरा में अनहोनि की आशंका
x

(शाही ईदगाह मस्जिद में हिंदू महासभा द्वारा जलाभिषेक के ऐलान के बाद मथुरा मे हाई अलर्ट)

Mathura News: 6 दिसंबर से पहले पूरे मथुरा शहर को चार सुपर जोन और 4 जोन के साथ 8 सेक्टरों में बांटा गया है। शहर भर में करीब 3 हजार पुलिसकर्मी के साथ PAC के साथ RAF जवान तैनात हैं...

Mathura Red Alerts: यूपी के मथुरा (Mathura) में 6 दिसंबर के मद्देनजर पूरे शहर को छावनी में तब्दील कर दिया है। मथुरा में अनहोनि की आशंका के बीच धारा 144 लागू (144 in Mathura) कर दी गई है। कृष्ण जन्मभूमि एरिया को रेड अलर्ट (Red alert in Mathura) घोषित किया गया है। शाही ईदगाह मस्जिद (Shahi Idgah Masjid Dispute) में हिंदू महासभा द्वारा जलाभिषेक के ऐलान के बाद मथुरा में माहौल गर्म है। तनाव की संभावना को लेकर मस्जिद और उसके आसपास में यूपी पुलिस, पीएसी के जवान और आरएएफ के जवान भारी संख्या में तैनात किए गए हैं। मस्जिद की तरफ जाने वाले हर शख्स की सख्ती से तलाशी ली जा रही है। इसके अलावा, सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है, ताकि किसी भी तरह की कोई अफवाह न फैल सके। चप्पे चप्पे पर पुलिस बन की तैनाती है।

बता दें कि 6 दिसंबर को बाबरी मस्जिद विध्वंस की बरसी पर कुछ हिंदू संगठनों की ओर से मथुरा में गैर-पारंपरिक कार्यक्रम की अनुमति प्रशासन से मांगी गई थी। हिंदूवादी संगठन अखिल भारतीय हिंदू महासभा, श्रीकृष्ण जन्मभूमि निर्माण न्यास, नारायणी सेना और श्री कृष्ण मुक्ति दल ने शाही ईदगाह मस्जिद में भगवान श्री कृष्ण की प्रतिमा स्थापित करने की और जलाभिषेक कार्यक्रम का ऐलान किया था। हालांकि, मथुरा प्रशासन ने इसकी अनुमति देने से साफ इनकार कर दिया है। मगर किसी भी तरह की अनहोनि घटना या धार्मिक तनाव से बचने के लिए प्रशासन ने अपनी तैयारी मुस्तैद कर ली है।

वाहनों की आवाजाही पर रोक

6 दिसंबर से पहले पूरे मथुरा शहर (Mathura City) को चार सुपर जोन और 4 जोन के साथ 8 सेक्टरों में बांटा गया है। शहर भर में करीब 3 हजार पुलिसकर्मी के साथ PAC के साथ RAF जवान तैनात हैं। सभी एंट्री प्वाइंट्स पर सघन चेकिंग की जारी है। 6 दिसंबर को अतिसंवेदनशील श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ईदगाह की तरफ जाने वाले सड़कों को प्रतिबंधित किया गया है। एसपी ट्रैफिक हरेंद्र कुमार ने बताया कि येलो जोन में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। इन वाहनों को भूतेश्वर होकर गोकुल रेस्टोरेंट की तरफ से वृंदावन निकाला जाएगा। वृंदावन की तरफ से आने वाले सभी वाहन इसी तरह आएंगे। 7 दिसंबर तक लोगों को आवाजाही में समस्या आ सकती है।

दंगा निरोधक दस्ता भी तैनात

वहीं, श्री कृष्णजन्म भूमि (Krishna Janma bhoomi) के बाहर फोर्स तैनात किया गया है। मथुरा जनपद में 3000 पुलिस और पैरा मिलिट्री के जवानों को धार्मिक स्थलों के आसपास तैनात किया गया है। फोर्स शनिवार की सुबह से तैनात कर दी गई। शाही ईजगाह मस्जिद की तरफ जाने वाली एंट्री प्वाइंट की सुरक्षा की बागडोर सीओ सिटी को सौंपी गई है। इस बाबत सीओ ने बताया कि पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था तैनात की है। ड्रोन कैमरे (Drone Camera) से गली गली में निगरानी रखी जा रही है। सीओ अभिषेक तिवारी ने कहा, "हमारी कोशिश है कि कोई भी असामाजिक तत्व भड़काऊ हरकत न कर सके।" शनिवार को मॉक ड्रिल कर दंगा निरोधक दस्ता की तैयारी भी देखी गई थी। सुरक्षा के लिहाज से मथुरा के हर एंट्री और एग्जिट प्वाइंट पर फोर्स की तैनाती की गई है।


Next Story