Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी ने एक साल में 6 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम, एक साल में तीसरी बार

Janjwar Desk
16 Aug 2022 11:30 AM GMT
Milk Price Hike : अमूल और मदर डेयरी ने एक साल में 6 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये दूध के दाम, एक साल में तीसरी बार
x
Milk Price Hike : गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है, इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी है...

Milk Price Hike : आम आदमी पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। मदर डेयरी और अमूल ने दूध के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी की है। अमूल नाम से दूध उत्पाद की बिक्री करने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। बता दें कि गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। इसके साथ ही मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतें बढ़ा दी है। नई दरें कल यानी 17 अगस्त 2022 से लागू होंगीं। दूध में बढ़ोतरी के बाद टोकन मिल्क 48 रुपये, फुल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर होगी। वहीं गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।

जानिए कहां हुई दूध की दामों में वृद्धि

बता दें कि अमूल दूध की कीमतों में की गई यह वृद्धि गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के अलावे दिल्ली और एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और दूसरे ऐसे सभी जगहों पर लागू होगी, जहां अमूल के उत्पाद बेचे जाते हैं। अमूल दूध के कीमतों में यह वृद्धि 17 अगस्त 2022 से लागू होगी।

मदर डेयरी ने भी किया दूध की कीमतों में इजाफा

अमूल दूध की कीमत बढ़ने की घोषणा के थोड़ी ही देर बाद मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में दो प्रति लीटर का इजाफा करने की घोषणा कर दी। मदर डेयरी के बढ़े हुए भाव भी कल यानी 17 अगस्त (बुधवार) से ही लागू होंगीं। बता दें कि नई दरों की घोषणा के बाद अमूल दूध के गोल्ड, ताजा व शक्ति ब्रांड की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। जीसीएमएमएफ की ओर से बताया गया है कि ये दरें कल से लागू हो जाएंगीं।

उत्पादन और संचालन शुल्क में बढ़ोतरी के कारण हुआ दामों में इजाफा

जीसीएमएमएफ ने कहा है कि दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला दूध के उत्पादन और संचालन शुल्क में बढ़ोतरी के कारण ली गई। जीसीएमएमएफ ने अपने बयान में कहा है कि दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से एमआरपी में चार प्रतिशत का इजाफा हुआ है जो खाद्य पदार्थों की महंगाई की औसत दर से कम है।

Next Story

विविध