Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

मोदी सरकार के रेलवे ने आंदोलनकारी छात्रों से बात करने की जगह आजीवन नौकरी न देने की दी धमकी, ट्विटर पर हो रहा भारी विरोध

Janjwar Desk
26 Jan 2022 5:25 AM GMT
RRB-NTPC : आंदोलनकारियों की हुई बड़ी जीत, झुकी मोदी सरकार और रेलवे ने दी एक परीक्षा यूनिक रिजल्ट पर सहमति
x

सुशील मोदी का दावा- एक परीक्षा यूनिक रिजल्ट' पर रेल मंत्री ने किया आश्वस्त

भारतीय रेलवे ने नोटिस जारी कर नई मुसीबत मोल ले ली है। छात्रों ने रेलवे की ओर से जारी नोटिस को भड़काने वाली कार्रवाई करार दिया है। छात्रों का आंदोलन पहले से ज्यादा तेज हो गया है। अब छात्रों ने रेल मंत्री को बुलाने की मांग की है।

नई दिल्ली। रेलवे भर्ती बोर्ड के नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी ( आरआरबी एनटीपीसी ) परीक्षा के परिणाम में कथित गड़बड़ी को लेकर विरोध प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी है। इस बीच भारतीय रेल ने संपत्ति से छेड़छाड़ की तो आजीवन नौकरी के लिए हो जाएंगे अयोग्य, का नोटिस जारी कर नई मुसीबत मोल ले ली है। छात्रों का आंदोलन पहले से ज्यादा तेज हो गया है। अब छात्रों ने रेल मंत्री को बुलाने की मांग की है। ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रेलवे के इस नोटिस का जमकर विरोध हो रहा है।

रिजल्ट में सुधार होने तक जारी रहेगा आंदोलन

प्रदर्शनकारी छात्रों का आरोप है कि 13 पदों के लिए आयोजित परीक्षा में बोर्ड द्वारा कई पदों के लिए एक ही उम्मीदवार का चयन किया गया है, जिसके कारण कई छात्र सलेक्शन से वंचित हो गए हैं। आक्रोशित छात्रों का कहना है कि रिजल्ट में जब तक सुधार नहीं होगा उनका प्रदर्शन जारी रहेगा। आक्रोशित छात्र रेल मंत्री को बुलाने की मांग कर रहे हैं। इसी मांग को लेकर अभ्यर्थियों आंदोलन कर रहे हैं। सोमवार को पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पर बवाल काटने के बाद अभ्यर्थियों ने मंगलवार को रेलवे के सर्विस इंजन को आग के हवाले कर दिया था।

चैलेंज किया तो क्रांति ला देंगे, चुपचाप रिजल्ट रिवाइज करो


अब प्रदर्शनकारी छात्रों के समर्थन में खान सर भी उतर आए हैं। उन्होंने ट्विट कर केंद्र सरकार को चेताते हुए कहा कि बेरोजगार युवा रेल की पटरियों पर खड़े हैं। रेलवे बोर्ड युवा युवाओं को ऐसे चैलेंज न करे। वरना ऐसी क्रांति ला देंगे, जो भयानक होगी। एक बार फिर से रेल मंत्री @AshwiniVaishnaw जी से निवेदन की मांगों को मानकर रिजल्ट को रिवाइज करें।

3 साल परीक्षा तो ले नहीं पाए, अब धमकी मत दो


वहीं गगन प्रताप नाम के ट्विटर यूजर ने कहा है कि RRB ने #ntpcresult का विरोध करने वाले उम्मीदवारों को चेतावनी दी है कि रेल पटरियों पर विरोध करने में लिप्त किसी को भी जीवन भर के लिए रेल की नौकरियों से वंचित कर दिया जाएगा! 3 साल में परीक्षा पूरी नहीं कर पाई Railway BOARD अब मामला उठाने वाले छात्रों को धमका रही है। एक अन्य ट्विटर यूजर राकेश यादव ने लिखा है — यह है छात्रों की ताकत, जो करना है कर लो, हम पीछे नहीं हटेंगे।

नौकरी तो दी नहीं गई, छीनने की दे रहे हैं धमकी

ट्विटर पर पुष्पम प्रिया चौधरी ने लिखा है कि नौकरी दी नहीं और छीनने की धमकी दे रहे है।! युवाओं को अनुशासन मत सिखाइए, खुद अनुशासन सीखें, हाथ न उठाने की। @narendramodi @NitishKumar #RRBNTPC। छात्रों के समर्थन में वाईफाई स्टडी ऐट गोलफम की शिप्रा मैम ने लिखा है - छात्रों पर लाठीचार्ज, शर्म की बात है आरआरबी पाउटिंग फेस। सरकार के आदेश पर लाठीचार्ज करते हो। शर्म करो, तुम्हें रोते, चिल्लाते छात्र नहीं दिखाई देते।

आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में धांधली का आरोप

बता दें कि अभ्यर्थियों ने रेलवे भर्ती बोर्ड के नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (आरआरबी एनटीपीसी) परीक्षा के परिणाम में कथित गड़बड़ी को लेकर यह विरोध प्रदर्शन किया था। सोमवार को पटना और आरा से शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन अब यूपी में भी फैल गया है। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने कोचिंग केंद्रों से संपर्क करके अभ्यर्थियों के बीच जागरूकता फैलाने की अपील की है।

सवा करोड़ अभ्यर्थी हुए थे परीक्षा में शामिल

जानकारी के मुताबिक एनटीपीसी परीक्षा में करीब 1.25 करोड़ अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिसका परिणाम इस महीने की शुरुआत में आया था। रेलवे ने पहले कहा था कि वह 35,281 पदों को भरने पर विचार कर रहा है। इनमें से 13 श्रेणियों में 24,281 पद स्नातक के लिए थे और छह श्रेणियों में 11,000 पद गैर-स्नातक के लिए थे। इन 13 श्रेणियों को सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतनमान स्तर (स्तर 2, 3, 4, 5 और 6) के आधार पर पांच समूहों में विभाजित किया गया था। इन पदों में ट्रेन असिस्टेंट, गार्ड, जूनियर क्लर्क, समयपाल और स्टेशन मास्टर शामिल हैं। लेवल 2 की नौकरी पाने पर शुरुआती वेतन लगभग 19,000 रुपए है और इसके लिए कक्षा 12 पास होना आवश्यक है। स्टेशन मास्टर जैसे लेवल-6 के पद के लिए स्नातक होना जरूरी है, लेकिन शुरुआती वेतन लगभग 35,000 रुपए है। उम्मीदवारों का आरोप है कि पिछले साल आयोजित कंप्यूटर आधारित टेस्ट-1 के दौरान लेवल 2 की परीक्षा में उच्च योग्यता वाले उम्मीदवार बैठे।

रेलवे ने नोटिस जारी कर छात्रों को भड़काने का काम किया

दूसरी तरफ इंडियन ने रेलवे नोटिस जारी कर उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है, जो अपनी मांगों के पूरे नहीं होने पर रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं और रेल परिचालन पर असर डालते हैं। विभाग का कहना है कि इससे न केवल रेलवे को नुकसान पहुंचता है, बल्कि ट्रेन पर सफर कर रहे लाखों लोग और वे लोग जो स्टेशनों पर अपनी ट्रेनों की प्रतीक्षा में बैठे होते हैं, उन्हें भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। रेल विभाग ने एक सामान्य नोटिस में रेलवे ने कहा, ''इस तरह की दिशाहीन गतिविधियां अनुशासनहीनता की पराकाष्ठा हैं, जो ऐसे लोगों को रेलवे में भर्ती के अयोग्य बना देती हैं। इस तरह की गतिविधियों के वीडियो का परीक्षण किया जाएगा। गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल अभ्यर्थियों या नौकरी के इच्छुक अन्य लोगों की रेलवे में भर्ती पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। ऐसे लोग अपने खिलाफ पुलिस कार्रवाई के लिए खुद जिम्मेदार होंगे। छात्रों ने रेलवे की ओर से जारी नोटिस को भड़काने वाली कार्रवाई करार दिया है।

Next Story

विविध