Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Mohammed Zubair bail controversy : आरजेडी नेता मनोज झा ने क्यों कहा - अब 'सत्यमेव जयते' कहना मुश्किल होता जा रहा है

Janjwar Desk
3 July 2022 2:04 AM GMT
Alt News के सह संस्थापक मोहम्‍मद जुबैर को मिली जमानत, सीतापुर वाले केस में सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत
x

Alt News के सह संस्थापक मोहम्‍मद जुबैर को मिली जमानत, सीतापुर वाले केस में सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत

Mohammed Zubair bail controversy : 2 जुलाई को कोर्ट ने ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक की जमानत की अर्जी खारिज कर दी और मोहम्मद जुबैर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

Mohammed Zubair bail controversy : चार साल पहले के एक ट्विट को लेकर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर (AltNews Co-founder Mohammad Zubair ) को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इस मामले में शनिवार 2 जुलाई को दिल्ली की एक अदालत ने ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक की जमानत की अर्जी खारिज ( bail plea ) कर दी और मोहम्मद जुबैर ( Mohammad Zubair ) को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इसके बाद आरजेडी सांसद मनोज झा ने मोहम्मद जुबैर के बेल विवाद पर कहा कि क्या 'सत्यमेव जयते' कहना मुश्किल नहीं होता जा रहा है? सवाल यह है कि मनोज झा ने ऐसा क्यों कहा कि सच बोलना बहुत ​मुश्किल काम है।

आरजेडी नेता मनोज झा ( RJD MP Manoj Jha ) ने अपने ट्विटर पर लिखा ​कि जिन्हें जानकारी हो वो बताएं कि आज से पूर्व कभी ऐसा हुआ था माननीय न्यायाधीश के आदेश से डेढ़ घंटे पूर्व दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) अधिकारियों ने फैसला सुना दिया कि जुबैर की जमानत नहीं मिलेगी। संभवत: मनोज झा ने दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के इस दुस्साहस को देखते हुए ही कहा होगा कि 'सत्यमेव जयते' कहना मुश्किल नही होता जा रहा है!

दिल्ली पुलिस ने की जानकारी मीडिया को लीक

दरअसल, दिल्ली पुलिस ने अदालत का फैसला आने से पहले मीडिया को ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक (AltNews Co-founder Mohammad Zubair ) की जमानत अर्जी खारिज होने की सूचना दे दी। जबकि ऐसा नहीं होता है। यह नियमों के खिलाफ है। सवाल यह होता है कि जज क्या फैसला देंगे, इस बात की जानकारी दिल्ली पुलिस को कैसे मिली। मोहम्मद जुबैर ( Mohammad zubair ) के वकील सौदिक बनर्जी ने दिल्ली पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली पुलिस ने कोर्ट का फैसला आने से पहले ही मीडिया में लीक कर दिया था। जिसके बाद कोर्ट ने जुबैर की जमानत याचिका खारिज कर उसे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

जुबैर के वकील ने लगाये ये आरोप

ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर ( Mohammad Zubair ) के वकील ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि कोर्ट की सुनवाई चल रही थी और लंच ब्रेक हुआ था। जज अपना फैसला सुरक्षित रख चुके थे, लेकिन उनके लंच से वापस आने के पहले ही डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने मीडिया में ये जानकारी लीक कर दी। मामला तूल पकड़ने पर डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने कहा कि उन्होंने मीडिया को गलत तरीके से सूचित किया था कि ऑल्ट न्यूज के मोहम्मद जुबैर को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

बता दें कि मोहम्मद जुबैर ( Mohammad Zubair ) पर दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) ने तीन नई धाराएं और लगाई हैं। इसमें विदेशों से चंदा लेने के आरोप में 35 FCRA और IPC 201, 120(B) के साथ सबूत मिटाने (फोन फॉर्मेट और ट्वीट डिलीट करने), साजिश रचने से जुड़ी नई धाराएं लगाई हैं। दिल्ली पुलिस ने जुबैर का मोबाइल फोन और हार्ड डिस्क जब्त कर लिया है। दिल्ली पुलिस ने जुबैर की बैंक डिटेल ईडी को सौंपी है, जिसमें विदेशों से पैसे आने की जानकारी है। ED को दिल्ली पुलिस ने 29 जून को Pravda foundation ICICI बैंक की डिटेल्स दी है। इस खाते में पिछले तीन महीने 56 लाख रुपए आए हैं, जो करीब चार हजार लोगों ने भेजे हैं। जानकारी के मुताबिक अकाउंट में पाकिस्तान और सऊदी से भी पैसे आये हैं।

Next Story

विविध