Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

New Rule For Saint : अखाड़े में संत बनने के लिए देना होगा इंटरव्यू, शैक्षणिक योग्यता की होगी जांच, इसलिए लिया गया ये फैसला

Janjwar Desk
28 Jun 2022 7:51 AM GMT
New Rule For Saint : अखाड़े में संत बनने के लिए देना होगा इंटरव्यू, शैक्षणिक योग्यता की होगी जांच, इसलिए लिया गया ये फैसला
x

New Rule For Saint : अखाड़े में संत बनने के लिए देना होगा इंटरव्यू, शैक्षणिक योग्यता की होगी जांच, इसलिए लिया गया ये फैसला

New Rule For Saint : अब संत बनने या सन्यास ग्रहण करने के लिए लोगों को एक साक्षात्कार (Interview) की प्रक्रिया से गुजरना होगा, नियमों पर खड़े उतरने वाले को ही सन्यास ग्रहण कराया जाएगा, सन्यास के लिए लोगों के शैक्षणिक दस्तावेज और उनके चरित्र की भी जानकारी ली जाएगी...

New Rule For Saint : अब संत बनने या सन्यास ग्रहण करने के लिए लोगों को एक साक्षात्कार (Interview) की प्रक्रिया से गुजरना होगा। नियमों पर खड़े उतरने वाले को ही सन्यास ग्रहण कराया जाएगा। साथ ही सन्यास के लिए लोगों के शैक्षणिक दस्तावेज और उनके चरित्र की भी जानकारी ली जाएगी। बता दें कि पिछले दिनों में जिस प्रकार से संतों पर सवाल उठने के बाद धर्म पर प्रश्नचिह्न लगने के मामले को देखते हुए इस प्रकार की रणनीति तैयार की जा रही है।

साक्षात्कार और शैक्षणिक योग्यता जांच की व्यवस्था

बता दें कि पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी सन्यास लेने वालों के लिए साक्षात्कार देने और शैक्षणिक योग्यता जांचने की व्यवस्था करने जा रहा है। सबकुछ अखाड़े के नियमों के मुताबिक होने के बाद ही व्यक्ति को संत परंपरा में शामिल कराया जाएगा। सन्यासियों के दूसरे सबसे बड़े श्री निरंजनी अखाड़े में सन्यास ग्रहण करने को लेकर नए नियम तैयार कराए जा रहे हैं। इसको लेकर प्रस्ताव तैयार कराया जा रहा है।

अगले कुछ दिनों में इस मामले में अहम फैसला लिए जाने की उम्मीद है। सोमवार को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव श्रीमहंत रवींद्र पुरी ने अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी से बंद कमरे में घंटों चर्चा की। बताया जा रहा है कि इस अखाड़े में एक कमेटी बनाई जा रही है।

इसलिए लिया गया ये फैसला

बता दें कि श्री निरंजनी अखाड़े में सन्यास ग्रहण कराने को लेकर अभी पंच सिस्टम लागू है। पांच पंच अखाड़े में सन्यास को लेकर फैसला लेते हैं। इससे कई बार चूक के मामले सामने आते रहे हैं। इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए पहली बार शैक्षणिक योग्यता की जांच और इंटरव्यू की व्यवस्था की जा रही है। अगर इस सिस्टम को लागू किया जाता है तो श्री निरंजनी अखाड़ा ऐसा करने वाला पहला अखाड़ा होगा।

कई संतों के दस्तावेजों में गड़बड़ी की शिकायत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पुरानी व्यवस्था के तहत संतों के चयन पर कई सवाल उठते रहे हैं। संतों पर उठते सवाल अखाड़े की छवि को प्रभावित करते हैं। कई संतों के दस्तावेजों में गड़बड़ी भी शिकायत मिली है। आने वाले समय में किसी भी संत पर कोई सवाल न उठा सके, इसलिए इस प्रकार का फैसला लिया जा रहा है।

महामंडलेश्वर सन्यास कराएंगे ग्रहण

श्री निरंजनी अखाड़ा की ओर से जो प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, उसके तहत सन्यास ग्रहण करने के पहले इच्छुक व्यक्ति को कमेटी के आगे पेश होना होगा। कमेटी की हरी झंडी मिलने पर आचार्य महामंडलेश्वर सन्यास ग्रहण कराएंगे। साथ ही कमेटी सन्यास ग्रहण करने वाले व्यक्ति से सभी तरह की जानकारी लेकर अभी तक किए गए कार्यों की साथ ही मठ और मंदिर की जानकारी भी ली जाएगी। धर्म की जानकारी के साथ ही ज्ञान को भी परखा जाएगा।

Next Story

विविध