राष्ट्रीय

Omicron Variant Impact: फ्लाइट का सफर हुआ महंगा, कई एयरलाइंस ने 100 प्रतिशत तक बढ़ाए दाम

Janjwar Desk
1 Dec 2021 3:13 AM GMT
Omicron Variant Impact: फ्लाइट का सफर हुआ महंगा, कई एयरलाइंस ने 100 प्रतिशत तक बढ़ाए दाम
x
फ्लाइट में पैसेंजर की मौत से हड़कंप
Omicron Variant Impact:ओमिक्रॉन से बचाव के लिए केंद्र सरकार की तरफ से लागू नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू हो गई हैं...

Omicron Variant Impact: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant of Covid-19) का दहशत तेजी से बढ़ रहा है। इस नए वैरिएंट के कारण कोरोना के तीसरी लहर की आशंका के बीच एयरलाइन कंपनियों ने कई इंटरनेशनल रूट पर हवाई किराया दोगुना कर दिया है। नए गाइडलांइस के अनुसार, भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई और कनाडा जैसे देशों में जाने के लिए लोगों को अब डबल दाम में टिकट खरीदने होंगे। ओमिक्रॉन से बचाव के लिए केंद्र सरकार की तरफ से जारी नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू हो गई हैं। इन गाइडलाइंस में तय की गई प्रोसेस के कारण यात्रियों को एयरपोर्ट पर भी 6 घंटों का लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिन देशों में ओमिक्रॉन (Omicron Covid-19) के मामले सबसे ज्यादा मिले है, वहां से भारत आने वाले हजारों यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर 6 घंटे का इंतजार करना पड़ सकता है। नई गाइडलाइन में 14 से ज्यादा देशों में जहां ओमिक्रॉन (Omicron Cases) के मामले मिले हैं, उन देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्टिंग अनिवार्य कर दी गई है।

नई गाइडलाइन 1 दिसंबर से लागू

केंद्र सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के तहत, जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच अनिवार्य हैं। बाहर देशों से आने वाले यात्रियों के जांच के नतीजे आने पर ही उन्हें हवाई अड्डा से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही, अन्य देशों से उड़ानों से आने वाले यात्रियों में से पांच प्रतिशत की कोविड-19 की जांच की जाएगी। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री आरटी-पीसीआर जांच के नतीजे आने तक हवाई अड्डे पर ही इंतजार करने के लिए तैयार रहें और वहां से अन्य स्थान के लिए पहले से संपर्क उड़ान बुक नहीं करें। इसके अलावा, मंत्रालय ने राज्यों को पुष्टि हो चुके सभी नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए संबद्ध इन्साकॉग लैब फौरन भेजने को कहा है।

कई कंपनियों ने 100 प्रतिशत तक बढ़ाए दाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार, पहले दिल्ली से लंदन (Delhi to London Flight) जाने के लिए फ्लाइट का किराया लगभग 60,000 था, जो बढ़कर 1.5 लाख रुपए हो गया है। दिल्ली से दुबई का हवाई किराया 33000 रुपए पहुंच गया है। इससे पहले दिल्ली से दुबई (Delhi-Dubai Round Trip) का राउंड ट्रिप टिकट 20000 रुपए में पड़ता था। वहीं, दिल्ली से अमेरिका की राउंड ट्रिप टिकट पहले 90000 रुपए से 1.2 लाख रुपए के बीच थी। अब यह बढ़कर लगभग 1.5 लाख रुपए हो गया है। दिल्ली से शिकागो, वॉशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क सिटी के हवाई किराए में 100% की बढ़ोतरी देखी गई है। बिजनेस क्लास टिकट की 6 लाख रुपए हो गई है। इसके अलावा दिल्ली से टोरंटो का हवाई किराया लगभग 80000 रुपए से बढ़कर 2.37 लाख रुपए पर पहुंच गया है।

Next Story

विविध

Share it