Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Next CDS In India : जनरल बिपिन रावत की जगह आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे बनेंगे CDS ? चर्चाएं हुई तेज

Janjwar Desk
9 Dec 2021 7:49 AM GMT
Next CDS In India : जनरल बिपिन रावत की जगह आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे बनेंगे CDS ? चर्चाएं हुई तेज
x

आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे और जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)

Next CDS In India : सरकार जल्द ही देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी का नाम घोषित कर सकती है। खबर है कि अब जनरल बिपिन रावत की जगह आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को CDS बनाया जा सकता है।

Next CDS In India : तमिलनाडु के कुन्नूर के नजदीक बुधवार 8 दिसंबर को सुबह सेना का MI-17 V5 विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में चीफ ऑफ द डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 11 लोगों की मौत हो गई थी। बता दें कि जनरल बिपिन रावत देश के पहले सीडीएस (CDS) थे। उनकी मौत की खबर से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है। वहीं उनकी मौत के बाद अब सीडीएस कौन बनेगा, इस बात की चर्चाएं शुरू हो गई है। मीडिया में खबर है कि अब जनरल बिपिन रावत की जगह आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को CDS बनाया जा सकता है।

जल्दी होगा उत्तराधिकारी का नाम घोषित

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बुधवार 8 दिसंबर को हुई कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी की बैठक के बाद से कहा जा रहा है कि सरकार जल्द ही देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के उत्तराधिकारी का नाम घोषित कर सकती है। बता दें कि अब अटकलें यह भी तेज हो गई हैं कि जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद अब देश के मौजूदा आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे को अगला सीडीएस बनाया जा सकता है।

एमएम नरवणे पहले ले चुके है जनरल रावत की जगह

जनरल मनोज मुकुंद नरवणे देश के 28वें सेना प्रमुख हैं। इससे पहले आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत थे। बिपिन रावत 31 दिसंबर 2019 में अपने पद से रिटायर हुए थे। जिसके बाद बिपिन रावत का पद जनरल मनोज नरवणे ने संभाला। 31 दिसंबर 2019 में जनरल मनोज मुकुंद ने जनरल बिपिन रावत की मौजूदगी में पदभार को ग्रहण किया था। उस समय देश के पहले सीडीएस के लिए बिपिन रावत का नाम घोषित हो चूका था। जिसके बाद जनरल बिपिन रावत ने सीडीएस का पद संभाला।

बता दें कि एमएम नरवणे ने कश्मीर से लेकर नॉर्थ ईस्ट राज्यों में अपनी तैनाती के दौरान आतंकी गतिविधियों को रोकने में अहम भूमिका निभाई है। साथ ही एमएम नरवणे श्रीलंका में 1987 के दौरान चलाए ऑपरेशन पवन में पीस कीपिंग फोर्स का हिस्सा रह चुके हैं।

नरवणे अगले साल अप्रैल माह में होंगे रिटायर

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीसीएस की बैठक में जनरल विपिन रावत की जगह अब CDS कौन बनेगा, इसको लेकर कोई औपचारिक बातचीत नहीं हुई है। बता दें कि सभी सदस्यों ने Mi-17V5 विमान क्रैश में जान गंवाने वाले जवानों के लिए दो मिनट का मौन रखा और श्रद्धांजलि दी।

बता दें कि एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने इसी साल 30 सितंबर और नेवी चीफ एडमिरल आर हरि कुमार ने 30 नवंबर को ही अपने पद संभाले हैं। मिली जानकारी के अनुसार आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे अगले साल अप्रैल महीने में रिटायर होने वाले हैं। संशोधित सैन्य नियमों के मुताबिक, सीडीएस 65 साल की उम्र पूरी होने तक अपनी सेवाएं दे सकते हैं। वहीं, बाकी तीनों सेना प्रमुख या तो 62 साल की उम्र तक या फिर अधिकतम तीन सालों तक अपने पद पर रह सकते हैं।

विपिन रावत के निधन के कारण रह गए काम अधूरे

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ 19 महीने से विवाद जारी है। इसके अलावा थल सेना, नौसेना और वायुसेना को थिएटर कमांड में शामिल करने की प्रक्रिया भी अभी लंबित है। साथ ही उन्होंने कहा कि जनरल रावत ने पूरी प्रक्रिया शुरू की लेकिन उनके आसामयिक निधन की वजह से काम अधूरे रह गए है।

Next Story

विविध