राष्ट्रीय

Petrol-Diesel Price : केंद्र के बाद अब नीतीश देंगे वैट में राहत, जानें बिहार में पेटोल-डीजल का नया रेट क्या होगा

Janjwar Desk
3 Nov 2021 5:05 PM GMT
Petrol-Diesel Price : केंद्र के बाद अब नीतीश देंगे वैट में राहत, जानें बिहार में पेटोल-डीजल का नया रेट क्या होगा
x

(केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद बिहार में भी इनपर वैट घटाया जा रहा है)

Petrol-Diesel New Price : केंद्र सरकार के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है।

Petrol-Diesel New Price : केंद्र सरकार (Central Government) के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने भी आम लोगों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी कर ली है। मिली जानकारी के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर वैट (VAT) घटाया जाएगा। पेट्रोल पर 1 रुपया 30 पैसा और डीजल पर 1 रुपया 90 पैसे राहत देने की तैयारी है।

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) घटाने की घोषणा की। केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपया और डीजल पर 10 रुपये की कटौती कर दी थी। दोनों राहत के बाद बिहार के लोगों को पेट्रोल पर 6.30 रुपया और डीजल 11.90 रुपया सस्ता मिलेगा।

बिहार में वैट घटाने की जानकारी पूर्व डिप्टी सीएम और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी (Sushil Kumar Modi) ने ट्वीट कर लोगों से साझा की। उन्होंने लिखा कि बिहार में पेट्रोल पर वैट 1.30 रुपया और डीजल पर 1.90 रुपये कम होगा। उत्पाद शुल्क पर 5 और 10 रुपये की कटौती के बाद बिहार में पेट्रोल 6.30 रुपये और डीजल 11.90 रुपये सस्ता होगा।

बता दें कि दिवाली से ठीक (On the eve of Diwali) एक दिन पहले आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा (Petrol Diesel Price) दिए हैं। अब पेट्रोल 5 रुपए सस्ता हो गया है। वहीं, डीजल की कीमत में 10 रुपए की कटौती हुई है।

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (Custom duty on petrol diesel) कल यानी गुरुवार से क्रमशः 5 रुपये और 10 रुपये कम किया जाएगा।

भारत के अधिकतर शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है और लगभग हर रोज 35 पैसे महंगा हो रहा है। 4 अक्टूबर 2021 से 25 अक्टूबर तक पेट्रोल की औसत कीमत में यहां 8 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है।

बता दें कि हाल यह हो गया था कि दिल्ली में पेट्रोल 110 रुपये प्रति लीटर के पार हो गया। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में धनतेरस के दिन पेट्रोल का भाव 110 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया। जबकि लगातार 6 दिन की बढ़ोतरी के बाद देश भर में डीजल की कीमतें स्थिर रही।

देश के चारों महानगरों की अगर तुलना करें तो मुंबई में पेट्रोल-डीजल सबसे अधिक महंगा है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा अन्य महानगरों में डीजल शतक का आंकड़ा पार कर चुका है।

देश में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लगने वाले एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में रिकॉर्डतोड़ उछाल आया। पिछले सात दिनों में पेट्रोल में जबरदस्त बढ़ोतरी होने के साथ 2.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। वहीं, डीजल में 2 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल के दाम दिल्ली में 110 रुपये के पार पहुंच गए हैं, वहीं मुंबई में यह 115 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है।

बता दें कि कच्चे तेल के दामों में पिछले कई सत्रों में तेज गिरावट और देश में सरकार की ओर से लगने वाले एक्साइज ड्यूटी के चलते पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार रिकॉर्डतोड़ तेजी आई।

हालांकि एक नवंबर को वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड में गिरावट दर्ज हुई और वैश्विक मानक माने जाने वाले ब्रेंट क्रूड का दाम 0.63 प्रतिशत बढ़कर 84.25 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Next Story

विविध