Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Politicians Live More : आम आदमी से 3 से 7 साल ज्यादा जीते हैं राजनेता, जानिए कैसे? ऑक्सफोर्ड की रिपोर्ट में खुलासा

Janjwar Desk
9 July 2022 8:36 AM GMT
Politicians Live More : आम आदमी से 3 से 7 साल ज्यादा जीते हैं राजनेता, जानिए कैसे? ऑक्सफोर्ड की रिपोर्ट में खुलासा
x

Politicians Live More : आम आदमी से 3 से 7 साल ज्यादा जीते हैं राजनेता, जानिए कैसे? ऑक्सफोर्ड की रिपोर्ट में खुलासा

Politicians Live More : आम जनता के मुकाबले पॉलिटिशियन की उम्र लंबी होती है, ऑक्सफोर्ड की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार राजनेता आम जनता के मुकाबले तीन से सात साल ज्यादा लंबा जीवन जीते हैं...

Politicians Live More : आम जनता के मुकाबले पॉलिटिशियन की उम्र लंबी होती है। ऑक्सफोर्ड की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार राजनेता आम जनता के मुकाबले तीन से सात साल ज्यादा लंबा जीवन (Politicians Lives More) जीते हैं। लंबी जिंदगी जीने की इच्छा 45 साल के नेताओं में सबसे ज्यादा है। यूरोपीयन जर्नल ऑफ एपिडमियोलॉजी में प्रकाशित ऑक्सफोर्ड (Oxford Report) के एक नए रिसर्च से पता चलता है कि 19वीं सदी में नेता 150 साल लंबा जीवन जीने की इच्छा रखते थे।

ऐसे तैयार की गई ये रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार हालात और बदतर हो रहे हैं। रिपोर्ट 11 देशों ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका और कुछ यूरोपीय नेताओं से बातचीत और उनकी जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। इनमें 57,561 नेताओं के डेटा का आंकलन किया गया जिनमें 40,637 नेताओं की मृत्यु हो गई है।

महिला नेताओं का भी डेटा शामिल

रिपोर्ट में तीन फीसदी फ्रांस और अमेरिकी, 21 फीसदी जर्मनी की महिला नेताओं का डेटा भी शामिल है। विभिन्न देशों की तुलना करने के लिए महिला नेताओं के अलग-अलग प्रतिशत को लिया गया था क्योंकि ऐसा माना जाता है कि पुरुषो की तुलना में महिलाओं का जीवन ज्यादा लंबा होता है।

19वीं सदी में आम आदमी और राजनेताओं के जीवन में खास अंतर नहीं

रिपोर्ट के लिए नेताओं का 1945 से 2014 के बीच का डेटा लिया गया है। वहीं फ्रांस के नेताओं का 1816 से 2017 के बीच का डेटा लिया गया है। इससे पता चला कि 19वीं सदी में आम जनता और राजनेता की आयु में कोई खास परिवर्तन नहीं था और दोनों में मृत्यु दर लगभग समान थी और दोनों ही एक सी जिंदगी जी रहे थे।

20वीं सदी में आम आदमी और राजनेताओं के जीवन में परिवर्तन

वहीं 20वीं सदी के नेताओं और आम जनता की आयु में भारी परिवर्तन आया है और मृत्यु दर के अंतर सभी देशों में व्यापक रूप से फैले हुए थे और 20वीं सदी में नेताओं की कमाई में तेजी से इजाफा हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अप्रैल 2022 में एक नेता की बेसिक आमदनी करीब 80 लाख रूपये तक आंकी गई थी। इनके अलावा वे बेहतर टेक्नोलॉजी, आलिशान घर और अच्छा खान-पान करते हैं जो उनकी जीवनशैली को बेहतर बनाता है।

राजनेताओं की जीवन शैली बेहतर होना खास वजह

रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार राजनेता औसत आबादी की तुलना में काफी ज्यादा कमाई करते हैं जो लंबे समय तक जीवन को बेहतर बनाने और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। फिर भी रिपोर्ट में यह तर्क दिया गया है कि यह उतना प्रमुख नहीं है जितना पहले लग सकता है, क्योंकि असमानता 1980 के दशक से ही बढ़ रही है लेकिन जीवन में दशकों से परिवर्तन आने लगे थे।

राजनेताओं और आम जनता के जीवन की बीच गहरी खाई

रिपोर्ट में बताया गया है कि वजह जो भी हो, यह स्पष्ट है कि राजनेताओं और आम जनता के बीच जीवन की खाई गहरी होती जा रही है और यह शायद आज की दुनिया के बारे में कुछ गंभीर सच्चाई को उजागर करती है।

Next Story

विविध