Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Prophet Remark Row : भारत की 70 निजी और सरकारी वेबसाइट्स पर साइबर हमला, अकेले महाराष्ट्र में 50 वेबसाइटें प्रभावित

Janjwar Desk
13 Jun 2022 8:19 AM GMT
Prophet Remark Row : भारत की 70 निजी और सरकारी वेबसाइट्स पर साइबर हमला, अकेले महाराष्ट्र में 50 वेबसाइटें प्रभावित
x

Prophet Remark Row : भारत की 70 निजी और सरकारी वेबसाइट्स पर साइबर हमला, अकेले महाराष्ट्र में 50 वेबसाइटें प्रभावित

Prophet Remark Row : हैकर्स समूह ने ऑडियो टेक्स्ट और टेक्स्ट के माध्यम से एक संदेश भेजा जिसमें कहा गया कि तुम्हारे लिए तुम्हारा धर्म है और मेरे लिए मेरा धर्म है....

Prophet Remark Row : पैगंबर मुहम्मद पर भाजपा की निलंबित नेता नुपुर शर्मा के द्वारा की गई विवादित टिप्पणी (Prophet Remark Row) के बाद ओआईसी समेत कई खाड़ी देशों ने भारत के खिलाफ विरोध दर्ज कराया था। भारत के कई राज्यों में भी विरोध प्रदर्शन हुए थे। वहीं अब खबर है कि पैगंबर मामले को लेकर भारत की सत्तर निजी और सरकारी वेबसाइट्स (Private And Government Websites) पर इंटरनेशनल साइबर अटैक (Cyber Attack) हुआ है। हैकर्स ने भारत के एक प्रमुख बैंक को भी निशाना बनाने का प्रयास किया।

खबरों के मुताबिक हैक्टिविस्ट ग्रुप ड्रैगनफोर्स, मलेशिया द्वारा संचालित साइबर अटैक में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स के साथ इजराइल में भारतीय दूतावास (Indian Embassy In Israel), राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के ई-पोर्टल को निशाना बनाया है। हैकर्स ने लगभग 70 वेबसाइट्स को हैक किया। यहां तक दिल्ली पब्लिक स्कूल, भवन और देशभर के कॉलेजों के अन्य समूहों जैसे प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों को भी नहीं छोड़ा। अकेले महाराष्ट्र में पचास से ज्यादा वेबसाइट्स प्रभावित हुई हैं।

हैकर्स समूह ने ऑडियो टेक्स्ट और टेक्स्ट के माध्यम से एक संदेश भेजा जिसमें कहा गया कि तुम्हारे लिए तुम्हारा धर्म है और मेरे लिए मेरा धर्म है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार की साइट्स के साथ-साथ निजी पोर्टलों को 8 और 12 जून के बीच विरूपित किया गया। सुरक्षा विशेषज्ञों ने संकेत दिया कि उसी हैक्टिविस्ट ग्रुप द्वारा जिसके 1300 सदस्य हैं, भारत में एक प्रमुख बैंक को भी निशाना बनाने का प्रयास किया गया था।

दुनियाभर के सभी मुस्लिम हैकर्स ने मानवाधिकार संगठनों और एक्टिविस्टों से भारत के खिलाफ अभियान शुरू करने का आह्वान किया। भारतीय अधिकारियों ने रविवार तक इजराइल में भारतीय दूतावास की वेबसाइट को बहाल करने में कामयाबी हासिल की।

पैंगबर मुहम्मद पर टिप्पणी (Prophet Remark Row) के बाद अरब देशों ने आपत्ति जतायी थी और भारतीय उत्पादों का भी बहिष्कार शुरू कर दिया था। इसके बाद दबाव में भाजपा ने नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल को 'फ्रिंज एलीमेंट' करार देकर पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। नुपुर के बयान के बाद देश के कई राज्यों में शुक्रवार को हिंसक विरोध प्रदर्शन हुए थे।

Next Story

विविध