Begin typing your search above and press return to search.
पंजाब

किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए पंजाब का एक गांव हुआ खाली, घरों में लटके ताले

Janjwar Desk
2 Dec 2020 9:23 AM GMT
किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए पंजाब का एक गांव हुआ खाली, घरों में लटके ताले
x
पंजाब के मोहाली रायपुर खुर्द गांव की आबादी करीब 8 हजार है लेकिन इन दिनों पूरे गांव में सन्नाटा पसरा है, घरों में ताले लगे हैं, क्योंकि यहां के ज्यादातर किसान दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं.....

मोहाली। देश में कृषि कानून के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन को चौतरफा समर्थन मिल रहा है। पंजाब से शुरू हुआ आंदोलन हरियाणा, यूपी समेत अन्य राज्यों में विस्तार ले चुका है। हरियाणा की कई खाप पंचायत अपना समर्थन किसानों को जता चुकी हैं। इसी कड़ी में पंजाब का एक पूरा गांव इस वक्त सड़क पर आंदोलन करने के लिए उतर गया है।

पंजाब के मोहाली रायपुर खुर्द गांव की आबादी करीब 8 हजार है लेकिन इन दिनों पूरे गांव में सन्नाटा पसरा है। घरों में ताले लगे हैं, क्योंकि यहां के ज्यादातर किसान दिल्ली में आंदोलन कर रहे हैं। पुलिस द्वारा कई रास्ते बंद किए जाने के बावजूद गांव के किसानों के दिल्ली चले जाने की वजह से फसलें सूख रही हैं, क्योंकि यहां कोई गेहूं की की फसल में पानी चलाने वाला नहीं है।

किसान चाह रहे हैं कि उनके खून पसीने की कमाई ना सूखे इसलिए वो आंदोलन के रास्ते पर खड़े हैं। किसानों का कहना है कि जब फसल पैदा करने से कोई फायदा नहीं होगा, तो फिर यहां रुकने का क्या फायदा। राशन लेकर दिल्ली आए हैं किसान आपको बता दें कि पंजाब से बड़ी संख्या में लोग अपने ट्रैक्टर, ट्रॉली लेकर दिल्ली की ओर आए हैं। अभी भी हजारों किसान पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर हैं तो बड़ी संख्या में किसान दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर डटे हैं।

किसानों का तर्क है कि वो लंबी लड़ाई के लिए यहां आए हैं और जबतक कानून वापस नहीं होते, तबतक वापस नहीं जाएंगे। किसान अपने साथ करीब तीन-चार महीने का राशन लाए हैं, रहने के लिए कंबल, झोपड़ी और अन्य सामान भी लेकर पहुंचे हैं। इसके अलावा किसानों के इस आंदोलन को हरियाणा में खाप पंचायतों का खुला समर्थन मिल गया है। जींद में खाप महापंचायत में तय हुआ कि किसान आंदोलन का समर्थन करेंगे। हरियाणा में करीब 40 खाप पंचायत ऐसी हैं, जिन्होंने खुले तौर पर कृषि कानून का विरोध किया है और सरकार के खिलाफ आंदोलन का समर्थन किया है।

गौरतलब है कि पंजाब से किसान बड़ी संख्या में दिल्ली और हरियाणा की ओर कूच कर रहे हैं। करीब 30 से अधिक संगठन सिर्फ पंजाब से ही आंदोलन में शामिल हैं। इसके अलावा पंजाब की फिल्म इंडस्ट्री, म्यूजिक इंडस्ट्री किसानों के समर्थन में अपनी आवाज बुलंद कर रही है। सोशल मीडिया से लेकर सड़क तक पंजाब के किसानों का हल्ला बोल जारी है। जिन्हें अब यूपी, दिल्ली और हरियाणा के लोगों का भी समर्थन मिल रहा है।

Next Story

विविध