Begin typing your search above and press return to search.
पंजाब

Earthquake News: पंजाब में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, 30 सेकेंड तक हिलती रही धरती, जानिए, क्यों आते हैं भूकंप

Janjwar Desk
14 Nov 2022 2:52 AM GMT
Earthquake News: पंजाब में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके, 30 सेकेंड तक हिलती रही धरती, जानिए, क्यों आते हैं भूकंप
x

Earthquake News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बाद अब पंजाब (Punjab) के अमृतसर (Amritsar) में आज तड़के भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं। इनकी तीव्रता रिक्टर (Richter Scale) पैमाने पर 4.1 मापी गई। भूकंप सोमवार सुबह करीब 3.42 बजे आया। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक हफ्ते में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। मीडिया के मुताबिक, पंजाब में अमृतसर से 145 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में तड़के 3:42 बजे आए इस भूकंप की तीव्रता 4.1 थी।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center For Seismology) के मुताबिक, यह भूकंप जमीन के नीचे 120 किलोमीटर की गहराई में आया। गौरतलब है कि उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों में कई बार धरती हिल चुकी है। पिछले हफ्ते दिल्ली में भी भूकंप (Earthquake ) के झटके महसूस किए गए थे। दिल्ली को भूकंप के प्रति संवेदनशील माना जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि हिमालयी क्षेत्र में टैक्टोनिक प्लेटों के अस्थिर होने के कारण उच्च तीव्रता वाले भूकंप के हालात पैदा हो गए हैं। वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी के भूविज्ञानी अजय पॉल ने कहा कि भारतीय प्लेट पर यूरेशियन प्लेट के लगातार दबाव के कारण इसके अंदर जमा ऊर्जा समय-समय पर भूकंप के रूप में निकलती रहती है।

क्यों आते हैं भूकंप

भूकंप क्यों आते है इसको समझने के लिए पृथ्वी की संरचना को समझना होगा। वैज्ञानिक के अनुसार पृथ्वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है और टैक्टोनिक प्लेटें इस पर तैरती हैं। कभी-कभी ये प्लेटें आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और अधिक दबाव पड़ने पर ये प्लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकलने वाली ऊर्जा बाहर निकलने का रास्ता खोज लेती है। जब इसके कारण डिस्‍टर्बेंस उत्पन्न होता है तो भूकंप आता है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध