Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Loan waiver scam in Rajasthan : किसानों के 30 करोड़ डकार गए सहकारी बैंक के अधिकारी, खुलासा होने पर मचा हड़कंप, 4 अफसर सस्पेंड

Janjwar Desk
8 Jun 2022 5:31 AM GMT
Loan waiver scam in Rajasthan : किसानों के 30 करोड़ डकार गए सहकारी बैंक के अधिकारी, खुलासा होने पर 4 अफसर सस्पेंड
x

Loan waiver scam in Rajasthan : किसानों के 30 करोड़ डकार गए सहकारी बैंक के अधिकारी, खुलासा होने पर 4 अफसर सस्पेंड

Loan waiver scam in Rajasthan : राजस्थान सरकार की ओर से जारी लगभग 29.96 करोड़ रुपए बैंक अधिकारियों ने लोन अकाउंट्स में जमा कराने की जगह पर सेविंग अकाउंट्स में जमा कर लिए। मामला सामने आया तो 4 अफसरों को सस्पेंड कर दिया।

Loan waiver scam in Rajasthan : राजस्थान ( Rajasthan News ) के भरतपुर जिलें में किसान कर्जमाफी घोटाला ( Loan waiver Scam ) सामने आने के बाद से हड़कंप की स्थिति है। खास बात यह है कि एक अन्य मामले की जांच के दौरान यह घोटाला सामने आया है। फिलहाल, 29.96 करोड़ रुपए के इस घोटाले में भरतपुर ( Bharatpur News ) स्थित केंद्रीय सहकारी बैंक ( Central Cooperative bank ) के अफसरों को सस्पेंड ( Suspend ) कर दिया गया है।

ऐसे हुआ घोटाला

दरअसल, राजस्थान के भरतपुर केंद्रीय सहकारी बैंक ( Central Cooperative bank ) में लगभग 26 करोड़ रुपये के गबन की जांच के दौरान एक और बड़े घोटाले का खुलासा हुआ है। चौंकाने वाली बात यह है कि बैंक अधिकारियों ने किसानों की कर्ज माफी के बदले सरकार की ओर से आये पैसे हड़प लिए। राजस्थान सरकार की ओर से जारी लगभग 29.96 करोड़ रुपए बैंक अधिकारियों ने लोन अकाउंट्स में जमा कराने की जगह पर सेविंग अकाउंट्स में जमा कर लिए।

4 अफसर संस्पेंड

जब इस मामले का खुलासा हुआ तो केंद्रीय सहकारी बैंक के 4 अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया। साथ ही राजस्थान सहकारी विभाग ने राजस्थान सहकारी सोसाइटी अधिनियम 2001 की धारा 55 के तहत मामले की गहन जांच कराने का भी फैसला लिया है।

2 माह में जांच रिपोर्ट देने का आदेश

भारतपुर ( Bharatput ) केंद्रीय सहकारी बैंक की कलेक्ट्रेट, कामां और डीग ब्रांच में किसानों से धोखाधड़ी ( loan waiver scam ) का यह मामला सामने आया है। तीनों ब्रांचों में सबसे बड़ा खेल कामां ब्रांच में हुआ है। कामां ब्रांच में 22 करोड़, कलेक्ट्रेट और डीग ब्रांच में तीन-तीन करोड़ की गबन की बात सामने आ रही है। अभी यह अनुमानित आंकड़ा है। आगे की जांच में यह आंकड़ा और बढ़ सकता है। सहकारी बैंक के ज्वाइंट रजिस्ट्रार विभा खेतान को दो महीने में जांच कर रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है।

Loan waiver scam in Rajasthan : क्या है मामला

साल 2021 में भरतपुर के सहकारी बैंक में 300 से ज्यादा फर्जी नामों से एफडी तैयार करने के बाद ब्याज की रकम हड़पने का मामला सामने आया था। उस मामले में अपेक्स बैंक ने अक्टूबर 2021 में एक टीम भरतपुर भेजी थी। हैरान करने वाली बात यह रही कि जांच में और बातें न खुलें, इसके लिए बैंक अधिकारियों ने गबन की गई पूरी रकम जमा करा दी। एफडी मामले की जांच के दौरान पूछताछ में किसानों की कर्जमाफी से जुड़ा घोटाला सामने आ गया, जिसको लेकर प्रशासनिक अमले में हड़कंप स्थिति है।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध