Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Rajasthan News: 'द कश्मीर फाइल्स' के चलते कोटा में 1 महीने के लिए धारा 144 लागू, लगाए गए यह प्रतिबंध

Janjwar Desk
21 March 2022 4:47 PM GMT
Rajasthan News: द कश्मीर फाइल्स के चलते कोटा में 1 महीने के लिए धारा 144 लागू, लगाए गए यह प्रतिबंध
x

Rajasthan News: 'द कश्मीर फाइल्स' के चलते कोटा में 1 महीने के लिए धारा 144 लागू, लगाए गए यह प्रतिबंध

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा में चर्चित बॉलीवुड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर धारा 144 को लागू कर दिया गया है। कोटा के जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा में चर्चित बॉलीवुड फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर धारा 144 को लागू कर दिया गया है। कोटा के जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। यहां 22 मार्च से 21 अप्रैल 2022 तक निषेधाज्ञा लागू रहेगी। कार्यालय जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट कोटा की ओर से यहां पर धारा 144 को लागू किया गया है।

जिला पुलिस अधीक्षक को इस आदेश से जिला प्रशासन द्वारा अवगत कराया गया है। आदेश में कहा गया है कि आगामी दिनों में आयोजित होने वाले सांप्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील त्योहारों चेटीचंड जयंती, श्री महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, बैशाखी आदि एवं सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जा रही द कश्मीर फाइल्स फिल्म के मद्देनजर कोटा जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए समय रहते भीड़ के एकत्रीकरण, धरने प्रदर्शन और जूलूस आदि पर रोक लगाया जाना आवश्यक है।

आदेश के अनुसार, जिलें में कोई व्यक्ति अनाधिकृत रूप से विस्फोटक सामग्री, घातक रासायनिक एवं अत्यंत ज्वलनशील पदार्थ नहीं रख सकता है और न ही इसका प्रयोग करेगा। जिले में कोई भी सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसे किसी भी अनावश्यक तथ्यों को आदान-प्रदान नहीं करेगा, जिससे जिले की शांति व्यवस्था भंग होती हो। कोई व्यक्ति ऐसी कोई अफवाह भी नहीं फैलाएगा जिससे कि कानून-व्यवस्था बिगड़ती हो। जिला प्रशासन की ओर से कहा गया है कि यदि कोई इस आदेश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ संबंधित धाराओं में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि फिल्म द कश्मीर फाइल्स को लेकर भाजपा और गैर-भाजपा दलों में सियासत भी खूब हो रही है। नब्बे दशक में हुए कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के पलायन उनके नरसंहार बनी इस फिल्म को जहां भाजपा देखने के लिए प्रमोट कर रही है तो वहीं गैर भाजपाई दल इस फिल्म को बीजेपी का प्रोपेंडा बताकर फिल्म पर संप्रदाय विभाजन का आरोप लगा रहे हैं।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें।)

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध