राष्ट्रीय

Kanpur News : महामहिम की अगवानी के लिए कुर्बान हो गये सैंकड़ों पेड़, HBTU कैंपस में पेड़ सहित एक अजगर भी कटा

Janjwar Desk
23 Nov 2021 5:00 AM GMT
kanpur news
x

(राष्ट्रपति की अगवानी की भेंट चढ़ गये सैंकड़ों पेड़)

महामहिम के आगमन पर हैलीपैड भी यहीं बनाया जा रहा। जिसके चलते कैंपस के कई पेड़ों को काट दिया गया। लेकिन यदि संस्थान चाहता तो ईस्ट कैंपस में पहले से बना हैलीपैड इस्तेमाल किया जा सकता था...

Kanpur News : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिवसिय दौरे पर शहर पहुँच रहे हैं। HBTU के वेस्ट कैंपस में महामहिम की अगवानी के लिए सैंकड़ों की तादाद में हरे-भरे पेड़ों को काट दिया गया। इन पेड़ों के कटने की चपेट में कई वन्यजीव भी आए। कई जीव जंगल छोड़कर भाग गये तो आरे की चपेट में आने से एक अजगर भी कट गया।

बता दें कि 25 नवंबर को विश्वविद्धालय के वेस्ट कैंपस में आयोजित होने जा रहे एक समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शिरकत करेंगे। उनके आगमन पर हैलीपैड भी यहीं बनाया जा रहा। जिसके चलते कैंपस के कई पेड़ों को काट दिया गया। लेकिन यदि संस्थान चाहता तो ईस्ट कैंपस में पहले से बना हैलीपैड इस्तेमाल किया जा सकता था।

बावजूद इसके दूरी का हवाला देते हुए संस्थान ने जोखिम उठाना उचित नहीं समझा। यही वजह रही की सैंकड़ों पेड़ों की कुर्बानी दे दी गई। अधिकारियों का कहना है की पेड़ों को काटने की अनुमति वन विभाग से ली गई थी। सूत्रों के मुताबिक जंगल होने की वजह से वहां सांप और अजगर बड़ी संख्या में थे। जिसके चलते एक अजगर कट गया।

जिला फॉरेस्ट अधिकारी अरविंद यादव ने बताया कि, HBTU में विलायती बबूल काटा गया है। यह पेड़ संरक्षित श्रेणी में नहीं आते हैं। इसके अलावा इन पेड़ों को शहरी क्षेत्रों में लगाने की अनुमति भी नहीं होती। न ही इसे काटने की कोई अनुमति ली जाती है। इन पेड़ों से पर्यावरण संरक्षण में किसी तरह का कोई योगदान नहीं मिलता।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

24 नवंबर की शाम राष्ट्रपति शहर के गणमान्य लोगों से मुलाकात करेंगे। जिसकी सूची मंगलवार शाम तक राष्ट्रपति भवन से जिला प्रशासन को भेज दी जाएगी। चकेरी एयरपोर्ट से शहर के उन कार्यक्रम स्थलों और रूटों के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी जहां से महामहिम गुजरेंगे। महामहिम की सुरक्षा के लिए शहर में 10 आईपीएस, 12 एडीसीपी, 25 एसीपी, 70 इंस्पेक्टर, 200 एसआई, 1200 आरक्षी सहित 5 कंपनी पीएसी लगाई गई है।

Next Story

विविध

Share it