Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Ranchi Violence Update : रांची हिंसा के बाद उपद्रवियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने जारी की 33 पत्थरबाजों की तस्वीर

Janjwar Desk
14 Jun 2022 12:08 PM GMT
Ranchi Violence Update : रांची हिंसा के बाद उपद्रवियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने जारी की 33 पत्थरबाजों की तस्वीर
x

Ranchi Violence Update : रांची हिंसा के बाद उपद्रवियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, पुलिस ने जारी की 33 पत्थरबाजों की तस्वीर

Ranchi Violence Update : उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) की तरह अब झारखंड पुलिस ने भी रांची हिंसा के 33 आरोपियों की तस्वीरों वाले पोस्टर जारी किए हैं, इन तस्वीरों के माध्यम से पुलिस जनता से आरोपियों संबंध में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है...

Ranchi Violence Update : उत्तर प्रदेश पुलिस (Uttar Pradesh Police) की तरह अब झारखंड पुलिस (Jharkhand Violence Update) ने भी रांची हिंसा (Ranchi Violence Update) के 33 आरोपियों की तस्वीरों वाले पोस्टर जारी किए हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से पुलिस जनता से आरोपियों संबंध में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है। बता दें कि रांची में हिंसा (Ranchi Violence Update) में दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि दर्जनभर पुलिसकर्मियों सहित 20 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

नूपुर शर्मा के बयान पर भड़की थी हिंसा

दरअसल, भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा और निष्कासित नेता नवीन कुमार जिंदल द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ कथित विवादास्पद टिप्पणी (Prophet Mohammad Row) को लेकर रांची (Ranchi Violence Update) में शुक्रवार 10 जून को विरोध को विरोध प्रदर्शन हिंसक (Ranchi Violence Update) हो गया था। हिंसा (Ranchi Violence Update) के बाद प्रशासन को शहर के कुछ हिस्सों में दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागु करनी पड़ी थी और इंटरनेट सेवाओं को भी निलंबित कर दिया था।

संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी

बता दें कि रांची में हिंसक विरोध-प्रदर्शन के बाद संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और हजारों लोगों के खिलाफ 25 एफआईआर दर्ज की गई है। बता दें कि, झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस ने रांची में हाल ही में हुई हिंसा को लेकर सोमवार को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) नीरज सिन्हा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को राजभवन तलब किया था। उन्होंने पूछा कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारों, रबड़ की गोलियों या आंसू गैस का इस्तेमाल क्यों नहीं किया गया और प्रशासन एहतियाती कार्रवाई करने में नाकाम क्यों रहा।

हिंसक विरोध में हजारों लोगों ने लिया हिस्सा

पुलिस महानिदेशक ने राज्यपाल को सूचित किया कि खुफिया ब्यूरो (आईबी) की एक रिपोर्ट के अनुसार, पैगंबर मोहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी को लेकर राजधानी रांची में 10 जून के विरोध-प्रदर्शन के दौरान केवल 150 लोगों के जुटने की उम्मीद थी। हालांकि, हिंसक विरोध में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू—ब—रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध