Top
राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल, असम समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, देखें पूरा शेड्यूल

Janjwar Desk
26 Feb 2021 1:17 PM GMT
पश्चिम बंगाल, असम समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, देखें पूरा शेड्यूल
x

[ प्रतीकात्मक तस्वीर ]

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, पंडुचेरी और असम में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पश्चिम बंगाल में आठ चरणों तथा असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे..

जनज्वार। देश के पांच राज्यों में चुनावी डुगडुगी बज गई है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, पंडुचेरी और असम में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। पश्चिम बंगाल में आठ चरणों तथा असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे।

असम में 27 मार्च को पहले चरण, 6 अप्रैल को तीसरा चरण और 2 मई को नतीजों का ऐलान किया जाएगा। वहीं पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा दूसरा चरण 30 सीट मतदान 1 अप्रैल को होगा। तीसरा चरण 31 सीट मतदान 6 अप्रैल, चौथा चरण 44 सीट पर मतदान 10 अप्रैल और पांचवां चरण का 45 सीट पर मतदान 17 अप्रैल को होगा। जबकि छठा चरण 43 सीट मतदान 22 अप्रैल को होगा। यहां मतगणना 2 मई को होगी।

उधर पुडुचेरी में भी चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है।केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा। नतीजे 2 मई को आएंगे। चुनाव की अधिसूचना 12 मार्च को होगी। नामांकन की आखिरी तिथि 19 मार्च निर्धारित की गई है। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च व नाम वापसी की तिथि 22 मार्च रखी गई है। मतदान की तिथि 6 अप्रैल व मतगणना की तिथि 2 मई निर्धारित की गई है।

वहीं तमिलनाडु और केरल में एक चरण में चुनाव होंगे। दोनों राज्यों में मतदान 6 अप्रैल को होगा। जबकि मतगणना दो मई को कराई जाएगी। इसी तरह केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा।

असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे। यहां भी मतगणना 2 मई को होगी। असम में पहले चरण में 47 सीटों पर मतदान होगा।चुनाव की अधिसूचना 2 मार्च को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तिथि 9 मार्च होगी और नामांकन पत्रों की जांच 10 मार्च को की जाएगी। नाम वापसी की तिथि 12 मार्च निर्धारित की गई है।

Next Story

विविध

Share it