Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Traffic Rules : वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है गाड़ी की चाभी? जानिए ट्रैफिक पुलिस का अधिकार-क्षेत्र और कानून

Janjwar Desk
9 July 2022 5:27 AM GMT
Traffic Challan : ट्रैफिक चालान कटने पर भी नहीं होगा नुकसान, बस ये काम करें और जुर्माना भरने से बचें
x

Traffic Challan : ट्रैफिक चालान कटने पर भी नहीं होगा नुकसान, बस ये काम करें और जुर्माना भरने से बचें

Traffic Rules : आमतौर पर हर वाहन चालक यह नहीं चाहता कि ट्रैफिक पुलिस उसे रोके और उसके गाड़ी का चालान काटे, लेकिन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने की वजह से ना चाह कर भी वह ट्रैफिक पुलिस के चंगुल में आ ही जाता है और जुर्माने का भागीदार बनता है...

शिवम कुमार का लेख

Traffic Rules : आमतौर पर हर वाहन चालक यह नहीं चाहता कि ट्रैफिक पुलिस उसे रोके और उसके गाड़ी का चालान काटे, लेकिन ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने की वजह से ना चाह कर भी वह ट्रैफिक पुलिस के चंगुल में आ ही जाता है और जुर्माने का भागीदार बनता है।

Motor Vehicle Act 2019 वैसे तो कोई वाहन चालक ट्रैफिक नियम तोड़ने की गलती नहीं करना चाहता लेकिन नियम टूटने पर उसे ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोके जाने पर चालक को रूकना जरूरी होता है, साथ ही उनके आदेश का पालन भी नियम के अनुसार करना होता है।

यहां तक तो ठीक है लेकिन कई बार यह देखा गया है कि ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी अपनी सारी हदें पार कर जाते हैं और वाहन चालकों को अपनी धौंस दिखाते है जैसे :-बेवजह लोगों को रोक कर उन्हें परेशान करना,चालक के गाड़ी की चाभी निकाल लेना और गाड़ियों से हवा निकाल देना इत्यादि जो ट्रैफिक नियमों की धज्जियाँ उड़ाता है।

चालान काटते वक्त क्या है नियम: चालान काटते वक्त ट्रैफिक पुलिस के पास उनकी चालान बुक या फिर ई-चालान मशीन होना जरूरी है, यदि इन दोनों में से कुछ भी उनके पास नहीं है तो आपका चालान नहीं काटा जा सकता है।

1. ट्रैफिक नियमों का पालन करना जरूरी है लेकिन नियमों का हवाला देकर ट्रैफिक पुलिस बेवजह परेशान नहीं कर सकती, पुलिस के अधिकारी दुर्व्यवहार नहीं कर सकते।

2.ट्रैफिक का जवान यूनिफार्म में होना चाहिए, यूनिफॉर्म पर बकल नंबर और उसका नाम भी लिखा हो, अगर ये दोनों ट्रैफिक पुलिस के पास नहीं हैं तो आप उससे पहचान पत्र दिखाने को कह सकते हैं, अगर वह जवान अपना पहचान पत्र नहीं दिखता है तो आप अपनी गाड़ी के दस्तावेज उसे न दें।

3. ट्रैफिक पुलिस का हेड कॉन्सटेबल आप पर सिर्फ 100 रुपये का ही जुर्माना लगा सकता है. इससे ज्यादा का जुर्माना सिर्फ ट्रैफिक ऑफिसर यानी ASI या SI लेवल का अधिकारी ही कर सकता है।

4. अगर आपका चालान हो गया है और आपके पास फाइन देने के पैसे नहीं है तो आप फाइन बाद में भी दे सकते हैं। ऐसे हालात में आपको कोर्ट का चालान जारी किया जाएगा, एक तारीख दी जाएगी तब आपको कोर्ट में जाकर चालान देना होगा, इस स्थिति में ट्रैफिक अफसर आपका ड्राइविंग लाइसेंस अपने पास रख सकता है।

जब ट्रैफिक पुलिस आपकी चाभी छीन ले तो क्या करना चाहिए- ट्रैफिक पुलिस का काम सड़कों पर ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाना है किसी को रोक कर बेवजह परेशान करना नहीं है। ट्रैफिक पुलिसकर्मी के पास चेकिंग के दौरान आपकी गाड़ी से चाभी निकालने का कोई अधिकार नहीं होता है।

1. ट्रैफिक पुलिस का जवान आपके गाड़ी की चाभी नहीं छीन सकता ऐसा कोई नियम नहीं है।

2. आपके गाड़ी के टायर की हवा नहीं निकाल सकता ऐसा करे तो अपना विरोध दर्ज करें। ट्रैफिक का जवान आपसे गाली-गलौज और बदसलूकी भी नहीं कर सकता है।

3.अगर कोई ट्रैफिक पुलिस अधिकारी आपको बिना वजह आपको परेशान करता है तो आप उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं।

4.सब इंस्पेक्टर के पद से नीचे के किसी भी ट्रैफिक पुलिस के जवान को आपके गाड़ी के डॉक्यूमेंट्स मांगने का कोई अधिकार नहीं है ।

ये हैं ट्रैफिक पुलिस ऑफिसर के अधिकार -

1.ट्रैफिक पुलिस को ड्राइविंग लाइसेंस मांगने का अधिकार है।

2.अन्य दस्तावेज जैसे रजिस्टर्ड सर्टीफिकेट, बीमा सर्टीफिकेट, पीयूसी सर्टीफिकेट आदि भी मांग सकता है।

3. किसी ट्रैफिक नियम के उल्लंघन के मामलें में ऑफिसर आपका ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य डॉक्यूमेंट्स जब्त भी कर सकता है, जिसमें आपको एक रसीद भी दी जाती है।

4. यदि वाहन चालक लाइसेंस, परमिट और प्रमाण पत्र के बिना गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस अधिकारी आपके वाहन को जब्त कर सकता है।

बहरहाल एक नागरिक के तौर आप जब यात्रा के लिए निकले तो ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह ध्यान रखें ताकि किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े,ऐसे में आपको ये भी पता होना चाहिए कि किस तरह ट्रैफिक नियमों को पालन करने की जरूरत है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध