राष्ट्रीय

UP : आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत, प्रयागराज व कानपुर देहात में मवेशियों सहित सर्वाधिक मौतें

Janjwar Desk
11 July 2021 4:24 PM GMT
UP : आकाशीय बिजली गिरने से 24 लोगों की मौत, प्रयागराज व कानपुर देहात में मवेशियों सहित सर्वाधिक मौतें
x

(रविवार को प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में 24 लोगों की मौत हो गई.जिनमें मवेशी अलग हैं.)

प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने से 2 मासूम बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई, 8 मवेशी भी आकाशीय बिजली गिरने की वजह से मारे गए, कानपुर देहात में भी 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत हो गई...

जनज्वार, लखनऊ। रविवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हुई बारिश ने कई परिवारों पर मनहूसियत फैला दी। राज्य के अलग अलग जिलों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कुल 24 लोगों की मौत हुई। जबकि कई लोग गंभीर रूप से झुलसे भी हैं। प्रयागराज, कानपुर देहात के अलावा और भी कई जिलों में बिजली कहर बनकर टूटी।

प्रयागराज (Prayagraj) में आकाशीय बिजली गिरने से 2 मासूम बच्चों सहित 13 लोगों की मौत हो गई। 8 मवेशी भी आकाशीय बिजली गिरने की वजह से मारे गए। कानपुर देहात में भी 2 महिलाओं सहित 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

इसके अलावा फिरोजाबाद (Firozabad) में तीन और कौशाम्बी में 2 लोगों की मौत हो गई। वहीं मिर्जापुर में एक बच्चे की झुलसने से मौत हो गई। सीएम योगी ने प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने से हुई मौतों का संज्ञान लेते हुए परिजनों को 4-4 लाख रुपये आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

प्रयागराज जिले में मानसून की दस्तक और गरज चमक के साथ बारिश ने कई घरों के चिराग बुझा दिए। जनपद के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में गिरी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दो मासूम बच्चों समेत 12 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 8 भैंस व बकरियां भी काल के गाल में समा गईं।

​​​​​कोरांव थाना क्षेत्र के भागेश्वर गांव में बकरी चराने गए दो बच्चे बारिश के दौरान आम के पेड़ के नीचे बैठे थे तभी आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने से 11 साल के पुष्पेंद्र और 12 साल के रामराज की मौत हो गई । महुली गांव में एक 55 साल के बुजुर्ग की मौत हो गई।

प्रयागराज के यमुनापार में शंकरगढ़ थाना क्षेत्र भीतरिया कला गांव निवासी होमगार्ड कामता प्रसाद सिंह पटेल रविवार दोपहर में वह अपने धान की नर्सरी देखने की खेत गए थे। उसी समय बारिश शुरू हो गई तो पेड़ के नीचे बैठ गए। तभी आकाशीय बिजली गिरी, जिसकी चपेट में आने से उनकी मौत हो गई। वहीं सोरांव थाना इलाके में एक महिली की भी मौत हो गई।

प्रयागराज में आकाशीय बिजली गिरने से हुई 12 लोगों की मौत का संज्ञान लिया है। उन्होंने मृतक के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा करते हुए शोक व्यक्त किया है। सीएम योगी ने जिला प्रशासन को तत्काल मौके पर पहुंचकर सहायता प्रदान किए जाने और घायलों को समुचित इलाज के लिए आदेश जारी किया है।

कानपुर देहात में थाना भोगनीपुर इलाके में आकाशीय बिजली गिरने से 2 बच्चों और 2 महिलाएं समेत 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं 3 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है।

फिरोजाबाद के नगला उमर गांव में हेमराज और रामपाल नाम के 2 लोगों की मौत हो गई। ये दोनों ही खेत में पशुओं के लिए चारा लेने गए थे, इसी बीच बारिश होने लगी। बारिश से बचने के लिए दोनों किसान खेत के पास लगे नीम के पेड़ के नीचे आकर बैठ गए। थोड़ी देर बाद हेमराज खेत में तोड़ी गई सब्जियों को ढंकने के लिए चला गया।

उसकी मदद के लिए रामसेवक भी साथ था। जैसे ही दोनों खेत में पहुंचे वैसे ही दोनों पर आकाशीय बिजली गिर गई। जिसमें दोनों किसानों की मौत हो गई। वहीं गांव नगला चांट में धान की रोपाई कर रहे एक और किसान की मौत हो गई।

वहीं कौशांबी में दो अलग अलग जगहों पर 2 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। पुरखास गांव में जहां किसान रामचंद्र के ऊपर खेत में काम के करने के दौरान बिजली गिर गई तो वहीं अकबराबाद गांव के किसान मूरतध्वज के ऊपर उस वक्त बिजली गिर गई जब वो दवाई लेकर गांव वापस लौट रहे थे।

Next Story
Share it