Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Agra News: फतेहपुर सीकरी में रहस्यमयी बीमारी से पेट व जोड़ों के दर्द से 62 लोग परेशान

Janjwar Desk
25 Aug 2022 8:44 AM GMT
Agra News: फतेहपुर सीकरी में रहस्यमयी बीमारी से पेट व जोड़ों के दर्द से 62 लोग परेशान
x
Agra News: यूपी के आगरा के फतेहपुर सीकरी ब्लाक क्षेत्र के देवनारी गांव में रहस्यम बीमारी से दो बच्चों की मौत हो चुकी है । अभी कई बीमार है,जिनमें पेट दर्द, जोड़ों में दर्द, सांस फूलने जैसी तकलीफ होने की बात तीमारदारों ने कही है।

Agra News: यूपी के आगरा के फतेहपुर सीकरी ब्लाक क्षेत्र के देवनारी गांव में रहस्यम बीमारी से दो बच्चों की मौत हो चुकी है । अभी कई बीमार है,जिनमें पेट दर्द, जोड़ों में दर्द, सांस फूलने जैसी तकलीफ होने की बात तीमारदारों ने कही है। इससे स्वास्थ्य महकमा घबराया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम तीसरे दिन भी लोगो के स्वास्थ्य का परीक्षण किया और दवाये वितरित की गई। रहस्यमय बीमारी की रोकधाम के लिए स्वास्थ्य विभाग देवनारी में फागिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव करने के साथ परिषदीय विद्यालय में स्वास्थ्य कैंप लगाया है। जहां पर लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया जा रही है।

62 के पेट में है दर्द

चिकित्सा अधीक्षक डा. अभिषेक परिहार ने बताया कि 62 लोगों के पेट में दर्द है। 12 रोगियों का ब्लड सैंपल लिया है। वहीं 68 लोगों के घुटनों व अन्य जोड़ों में दर्द है। सभी रोगियों को दवा दी गई है। बताया 68 व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच भी हुई है। गांव में फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव करा दिया गया है। सभी से पानी उबाल कर पीने को कहा है। स्वास्थ्य महकमा पानी का नमूना लेने के साथ ही गांव की बदहाल साफ-सफाई को ठीक कराने के लिए विभाग के जिम्मेदारों से कहा गया है।

देवनारी गांव में रहस्यमय बीमारी के चलते दो बच्चों की मौत हो चुकी है। पेट दर्द से पीड़ित कई अन्य बच्चे व एक महिला अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। दो बच्चों की मौत और अन्य ग्रामीणों के बीमार होने से स्वास्थ्य महकमा लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर रहा है।

बीमारी की जानकारी होने पर 23 अगस्त मंगलवार को चिकित्सकों की टीम पहुंची और गांव में स्वास्थ्य कैंप लगाया, जिसमें ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ जांच करने के बाद उन्हें दवाएं भी वितरित की गईं।

इन बच्चों की हुई मौत

जितेंद्र सिंह के 12 वर्षीय बेटे अभिषेक को 20 अगस्त की सुबह पांच बजे पेट में दर्द और सांस लेने में दिक्कत होने पर परिजन उसे अस्पताल ले गए। वहां परीक्षण के बाद चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं, रामेश्वर की सात वर्षीय बेटी चंचल की 22 अगस्त की सुबह पेट में दर्द और सांस लेने में दिक्कत पर अस्पताल में ले जाते वक्त मृत्यु हो गई।


ये है बीमार

गांव के गोविंदा (12 ) पुत्र गोपाल, मोहित (12 ) पुत्र जगदीश, शिवप्रकाश (11) पुत्र सतीश, शनि पुत्र धर्मेंद्र, उदय सिंह (35 ) पुत्र पन्नालाल, कुमरदेई (35) पत्नी बनवारी को भी 22-23 अगस्त में पेट दर्द की शिकायत होने पर निजी अस्पतालों में इलाज के ले जाया गया, जहां से उन्हें आगरा व भरतपुर रेफर कर दिया गया। इस रहस्यमयी बीमारी से लोग भयभीत है।

जांच के बाद स्पष्ट होगी बीमारी

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव के मुताबिक एक बच्चे को उल्टियां हो रही थीं, आशंका है कि खाने की नली चोक होने से बच्चे की मौत हुई। पानी के नमूने की जांच और बाकी जांचों के बाद स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। बताया देवनारी स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई जो लोगों के स्वास्थ्य का परीक्षण कर रही है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध