Top
उत्तर प्रदेश

UP : इंटरनेट पर अश्लील सामग्री खोजी तो आ जायेगा अलर्ट मैसेज, ADG का दावा लिया जायेगा एक्शन

Janjwar Desk
14 Feb 2021 4:44 AM GMT
UP : इंटरनेट पर अश्लील सामग्री खोजी तो आ जायेगा अलर्ट मैसेज, ADG का दावा लिया जायेगा एक्शन
x
पूरे देश समेत उत्तर प्रदेश में भी इंटरनेट का लगातार इस्तेमाल बढ़ रहा है। लॉकडाउन के बाद से डाटा यूज में बेतहाशा वृद्धि हुई है, यूपी में फिलहाल 11.60 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं, जिसमें 16 से 64 साल के यूजर 67 प्रतिशत हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाके में इंटरनेट यूजर 69 प्रतिशत हैं....

जनज्वार, लखनऊ। यूपी में इंटरनेट पर अश्लीलता देखने वालों पर हेल्पलाइन 1090 की एक टीम नजर रखेगी। ऐसा करना वालों को सचेत किया जाएगा। इसी के साथ महिलाओं तक भी अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए 1090 समय-समय पर जागरूकता संदेश और मेसेज सोशल मीडिया के प्रत्येक प्लेटफॉर्म के माध्यम से भेजेगा। यह जानकारी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पत्रकारों को दी।

हेल्पलाइन नम्बर 1090 के तहत आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया। उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह यानी महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयार किया गया है।

एडीजी नीरा रावत का कहना है कि, इंटरनेट के एनालिटिक्स को स्टडी करने के लिए oomuph नाम की एक कंपनी को तैनात किया गया है। यह डेटा के माध्यम से इंटरनेट पर क्या सर्च किया जा रहा है, उस पर नजर रखेगी। अगर कोई व्यक्ति इंटरनेट पर अश्लीलता देखता हुआ पाया जाता है तो उसके संकेत एनालिटिक्स टीम को मिल जाएंगे। टीम उसके बारे में 1090 टीम को सूचित करेगी। 1090 की टीम उस व्यक्ति को ऐसी सामग्री से सचेत रहने के लिए जागरूकता के मैसेज भेजेगी। ऐसा करने से अपराध की शुरुआत पर ही रोक लगाई जा सकेगी।

एडीजी नीरा रावत का कहना है कि इस पूरी योजना का नाम हमारी सुरक्षा दिया गया है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का टारगेट रखा गया है। इस योजना को चरणवार ढंग से पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा। आने वाले समय में 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी। सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मैसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं।

गौरतलब है कि पूरे देश समेत उत्तर प्रदेश में भी इंटरनेट का लगातार इस्तेमाल बढ़ रहा है। लॉकडाउन के बाद से डाटा यूज में बेतहाशा वृद्धि हुई है। यूपी में फिलहाल 11.60 करोड़ इंटरनेट यूजर हैं, जिसमें 16 से 64 साल के यूजर 67 प्रतिशत हैं। इसके अलावा ग्रामीण इलाके में इंटरनेट यूजर 69 प्रतिशत हैं। एक दिन में औसतन तकरीबन 6 घंटे तक इंटरनेट का यूज किया जाता है।

Next Story

विविध

Share it