Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Basti News Hindi: दलित जोड़े का मुंह काला कर गाँव में घुमाया, चप्पल की माला भी पहनाई

Janjwar Desk
29 Sep 2021 2:57 PM GMT
Basti News Hindi: दलित जोड़े का मुंह काला कर गाँव में घुमाया, चप्पल की माला भी पहनाई
x
Basti News Hindi: दो नाबालिगों की नजदीकी गांव के कुछ दबंगों को रास नहीं आई। धर्म और संस्कृति के रक्षा करने का कथित ये ठेकेदार बन कर दोनों के मुंह में कालिख पोत व जूते का माला पहना कर पूरे गांव में घुमाया।

Basti News Hindi। यूपी पुलिस की हैवानियत की हर दिन उजागर हो रही घटनाओं ने योगी सरकार के कानून की राज की पोल खोल दी है। ऐसे में धर्म व संस्कृति के ठेकेदारों की बन दंगई चरम पर है। इस दौरान सर्वाधिक शिकार बन रहा दलित समाज। दबंगों के दरिंदगी से जुड़ा ऐसा ही एक मामला है। दो नाबालिगों की नजदीकी गांव के कुछ दबंगों को रास नहीं आई। धर्म और संस्कृति के रक्षा करने का कथित ये ठेकेदार बन कर दोनों के मुंह में कालिख पोत व जूते का माला पहना कर पूरे गांव में घुमाया। पंचायत के फैसले के आड़ में इस तालिबानी हुक्म का विरोध करने के बजाए गांव वालों ने भी चुप्पी साधे रखा। आखिरकार पूरे मामले का वीडियो वायरल होने के बाद योगी सरकार की पुलिस की नींद टूटी और कार्रवाई शुरू हुई।

योगी सरकार मे दलितों के दबंगों के हाथों शिकार होने की घटनाओं की लंबी फेहरिस्त है। कुछ माह पूर्व कानपुर देहात के अकबरपुर गांव का एक वीडियो सोशल मीडिया वायरल हुआ था। इस वीडियो में कुछ लोग एक शख्स को लात-घूसों और लाठी-डंडों से बुरी तरह पीट रहे थे।वीडियो में दबंग एक दलित युवक से उसकी जाति पूछते नजर आते हैं। दलित युवक ने जैसी ही अपनी जाति बताई, आरोपी युवकों ने उसकी बेरहमी से पिटाई कर दी। उसका अपराध गैर जाति की लड़की से बात करना था।

उधर सामाजिक समरसता की बात करने वाले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जिले गोरखपुर की एक घटना ने दकियानूस समाज की कलई खोल दी थी। सामाजिक ताना बाना को तोड़ कर ब्राहमण लड़की से साथ शादी रचाने की सजा दलित युवक को मौत के रूप में मिली।

अब मंगलवार का यह ताजा मामला है यूपी के बस्ती जिले के गौर थाने के एक गांव की। अनुसूचित जाति के एक लड़के/लड़की को प्रेम करने की बात को लेकर गांव के दबंगों ने पंचायत बुला दी। जिसमें तय किया कि लड़के तथा लड़की को मुंह पर कालिख पोत कर जूते चप्पल की माला पहना कर पूरा गांव में घुमाया जाए और गांव से बाहर कर दिया जाय । गांव के लोगों द्वारा लड़के लड़की को पंचायत के बाद उन्हें कालिख पोत कर जूते की माला पहना कर घुमाया। इस दौरान दबंगों के इस कार्य का विरोध करने की दोनों परिवार हिम्मत नहीं जुटा पाए। इस घटना का विडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई।

वादिनी श्रीमती दशरथा देवी पत्नी जगेसर के तहरीर पर थाना गौर पर मुकदमा अपराध संख्या 171/21 धारा 147 149 323 504 506 355 आईपीसी तथा धारा 74/ 75 किशोर न्याय अधिनियम 2015 बनाम विनय कुमार S/O राम चरण पता उपरोक्त आदि 13 लोगों पर मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना की जा रही है तथा पीड़ितों का डॉक्टरी परीक्षण कराया जा रहा है। मौके पर शांति व्यवस्था कायम है तथा थाना स्थानीय से 01 उपनिरीक्षक तथा 04 आरक्षी ड्यूटी हेतु मौके पर मौजूद है । प्रेमी युगल प्रकरण में पन्द्रह लोग गिरफ्तार किए गए हैं। प्रभारी निरीक्षक गौर संजय कुमार ने बताया कि विवेचना के दौरान गांव से कुल पन्द्रह लोगों को गिरफ्तार कर विभिन्न धाराओं के अन्तर्गत पुलिस अभिरक्षा में न्यायालय भेज दिया है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध