Top
उत्तर प्रदेश

#FarmersProtest किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, शाम सात बजे अमित शाह ने बैठक के लिए बुलाया है

Janjwar Desk
8 Dec 2020 10:52 AM GMT
#FarmersProtest किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, शाम सात बजे अमित शाह ने बैठक के लिए बुलाया है
x

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत।

किसान नेताओं के लिए अबतक मोदी सरकार की ओर से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल वार्ताकार रहे हैं, लेकिन अब पहली बार गृहमंत्री अमित शाह इस मामले को लेकर किसान नेताओं से वार्ता करने जा रहे हैं...

जनज्वार। लगभग एक पखवाड़े लंबे किसान आंदोलन और मंगलवार के भारत बंद के बाद अब इस मामले को लेकर खुद गृहमंत्री अमित शाह ने पहल की है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने मंगलवार को कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने आज शाम सात बजे बैठक के लिए बुलाया है।

राकेश टिकैत ने कहा कि इससे पहले वे सिंघु बाॅर्डर जा रहे हैं। मालूम हो कि सिंघु बाॅर्डर वह जगह है, जहां पर पंजाब और हरियाणा के किसान डटे हुए हैं। जबकि राकेश टिकैत दिल्ली-गाजियाबाद के बाॅर्डर पर यूपी व उत्तराखंड के किसानों के साथ डटे हुए हैं।

संभावना है राकेश टिकैत सिंघु बाॅर्डर पर पंजाब व हरियाणा के प्रमुख किसान नेताओं से गृहमंत्री अमित शाह के साथ प्रस्तावित बैठक के मुद्दे पर वार्ता कर रणनीति तय करेंगे।

नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से अबतक कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर व वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल किसानों के लिए वार्ताकार रहे हैं, लेकिन अब सीधे इस मामले में गृहमंत्री अमित शाह बात करने जा रहे हैं। हालांकि सरकार की ओर से तय होने वाली रणनीति में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह शामिल रहे हैं और दोनों नेता इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी बैठक कर चुके हैं, पर सरकार के इन दो वरिष्ठ मंत्रियों ने सीधे अबतक किसान नेताओं से वार्ता नहीं की है।

किसान संघ की एक सूत्री मांग है कि मोदी सरकार ने संसद के मानसून सत्र में जो तीन कृषि कानून पारित करवाये उसे रद्द किया जाए। हालांकि कुछ राजनीतिक पार्टियां उन कानूनों को रद्द करते हुए उससे संबंधित बिल को सलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग कर रहे हैं। इसके साथ ही किसान संघ एमएसपी को वैधानिक दर्जा चाहते हैं।

Next Story

विविध

Share it