Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Bijnor News : भतीजी की शादी के बीच कर्ज वसूलने पहुंची ​समिति की टीम, अपमानित किसान ने जहर खाकर दे दी जान, मुआवजे की मांग

Janjwar Desk
25 Jun 2022 6:15 AM GMT
Bijnor News :  भतीजी की शादी के बीच कर्ज वसूलने पहुंची ​समिति की टीम, अपमानित किसान ने जहर खाकर दे दी जान, मुआवजे की मांग
x

Bijnor News : भतीजी की शादी के बीच कर्ज वसूलने पहुंची ​समिति की टीम, अपमानित किसान ने जहर खाकर दे दी जान, मुआवजे की मांग

Bijnor News : सहकारी समिति की टीम जिस समय किसान के घर कर्ज वसूली के लिए पहुंची उस समय घर में भतीजी की शादी हो रही थी। ऐसे में मृतक किसान मेहमानों के बीच बेइज्जती को बर्दाश्त नहीं कर सका।

Bijnor News : अपनों के बीच कर्ज न चुका पाने के अपमान दर्द ​कितना गहरा होता है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बिजनौर ( Bijnor ) के एक अपमानित किसान ( Farmer suicide ) ने भतीजी की शादी के दौरान कर्ज वसूली की टीम के तकादे और बेइज्जती से आहत होकर अपनी जान दे दी। भतीजी के शादी के तत्काल बाद अपमानित किसान सहकारी समिति ( Cooperative committee ) पहुंचा और जहर ( disgraced farmer consume poison ) खा लिया। जहर खाने की वजह से किसान की वहीं पर मौत हो गई। किसान के शव को झालू सहकारी समिति ( Jhalu Cooperative Society ) में रखकर परिजनों और किसानों ने हंगामा किया और मुआवजे की मांग की है।

अधिकारियों ने दिया मुआवजे का भरोसा

वहीं, भारतीय किसान यूनियन ( BKU ) ने भी सहकारी समिति के कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया। साथ ही सहकारी समिति के अधिकारियों पर तमाम आरोप लगाए। प्रदर्शन में शामिल किसानों ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों से उचित मुआवजा दिलाने को लेकर कर्ज वसूली के लिए पहुंची टीम के साथ तीखी नोकझोंक भी हुई थी। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।

6 साल पहले लिया था समिति से कर्ज

बता दें कि गांव हसनपुर जट निवासी रेवती पुत्र भरता ने झालू जाटान सहकारी समिति से 2016 में 99,600 रुपए का कर्ज लिया था। कर्ज की वसूली के लिए बृहस्पतिवार को सहकारिता विभाग की टीम किसान के घर पहुंच गई। किसान रेवती के परिवार में भतीजी की शादी थी। टीम ने मेहमानों के सामने कर्जा अदायगी का दबाव बनाया। उस वक्त मेहमानों और परिवार के लोगों ने टीम की मनुहार करते हुए शाम तक समिति में पहुंचने का आश्वासन देकर लौटा दिया लेकिन मेहमानों के बीच बेइज्जती से आहत किसान ने गुरुवार को सहकारी समिति में पहुंचा और जहरीला पदार्थ खा लिया। जिसके बाद सहकारी समिति के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया।

इस घटना के बाद सहकारी समिति के दफ्तर पर हड़कंप मच गया। मौके पर मौजूद लोगों ने एंबुलेंस से किसान को बिजनौर के एक अस्पताल पहुंचाया। जहां से उसे मेरठ रेफर कर दिया। किसान ने मेरठ ले जाते समय रास्ते में ही दम तोड़ दिया। इसके बाद शुक्रवार सुबह ही परिजन और ग्रामीण किसान का शव लेकर सहकारी समिति में पहुंच गए। भाकियू लोकशक्ति व भाकियू के पदाधिकारी भी जुट गए और धरना शुरू कर दिया। उन्होंने सहकारी समिति के कर्मचारियों पर तमाम आरोप लगाते हुए हंगामा किया।

Bijnor News : एसडीएम सदर मोहित कुमार, सीओ सिटी अनिल कुमार, तहसीलदार राकेश कुमार, सीओ चांदपुर सुनीता दहिया पुलिस फोर्स के साथ झालू समिति में पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों को समझाकर शांत करने का प्रयास किया, लेकिन परिजन अपनी मांगों को लेकर अड़े रहे। भाकियू लोकशक्ति के जिला अध्यक्ष वीर सिंह सहरावत, ब्लॉक अध्यक्ष नरेश कुमार, भाकियू जिला सचिव नरेश प्रधान समेत कार्यकर्ताओं ने मौके पर मौजूद प्रशासनिक अधिकारियों से मृतक के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाने को लेकर तीखी नोकझोंक की। फिलहाल, प्रशासनिक अधिकारियों ने मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। जिसके बाद संगठन के कार्यकर्ता व परिजन शांत हो गए।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध