Top
उत्तर प्रदेश

हिंदू महासभा के नेता ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों को बताया 'आतंकवादी', केस दर्ज

Janjwar Desk
9 Sep 2020 1:04 PM GMT
हिंदू महासभा के नेता ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्रों को बताया आतंकवादी, केस दर्ज
x
एफआईआर के अनुसार, पांडे ने एक समाचार चैनल को साक्षात्कार देने के दौरान एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खान को 'देशद्रोही' और विश्वविद्यालय को 'आतंकवादियों का क्लासरूम' कहा...

अलीगढ़। हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक पांडे पर अलीगढ़ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। पांडे ने एक साक्षात्कार में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के छात्रों को 'आतंकवादी' और संस्थान को आतंकवादियों के लिए एक मदरसा करार दिया था, जिसके चलते उन पर यह कार्रवाई हुई। एएमयू अधिकारियों द्वारा दर्ज की गई शिकायत के बाद सिविल लाइंस पुलिस ने पांडे पर भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए, 153 बी और 505 (2) के तहत मामला दर्ज किया।

एफआईआर के अनुसार, पांडे ने एक समाचार चैनल को साक्षात्कार देने के दौरान एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खान को 'देशद्रोही' और विश्वविद्यालय को 'आतंकवादियों का क्लासरूम' कहा। इस शिकायत में एएमयू अधिकारियों ने कहा कि यह न केवल विश्वविद्यालय के माहौल को खराब कर सकता है बल्कि शहर में सांप्रदायिक सद्भाव को भी बिगाड़ सकता है।

एफआईआर में कहा गया है, 'यह बयान एएमयू को प्यार करने वालों की भावनाओं को आहत करने और दो समुदायों के बीच नफरत फैलाने के लिए जारी किया गया था।' एएमयू के प्रवक्ता शफी किदवई ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए पुलिस ने पांडे के खिलाफ शिकायत दर्ज की है।

एएमयू प्रवक्ता ने कहा, 'हमने मांग की है कि वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से हटा दिया जाए क्योंकि इससे दो समुदायों के बीच मतभेद पैदा हो सकते हैं। साथ ही हमने आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है।'

एएमयू अधिकारियों के अनुसार, पांडे का विवादास्पद बयान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा विश्वविद्यालय की प्रशंसा करने और उसके संस्थापक, शिक्षकों और छात्रों को 'राष्ट्रवाद्री' कहने के बाद आया है। निशंक ने यह बात अगस्त में एक विश्वविद्यालय परीक्षा केंद्र का ऑनलाइन उद्घाटन करने के दौरान कही थी।

Next Story

विविध

Share it