Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Deoband : बदनामी से बचने के लिए दारुल उलूम का बड़ा फैसला, पुलिस वेरिफिकेशन के बाद छात्रों को मिलेगा देवबंद में एडमिशन

Janjwar Desk
29 April 2022 6:04 AM GMT
Deoband : बदनामी से बचने के लिए दारुल उलूम का बड़ा फैसला, पुलिस वेरिफिकेशन के बाद छात्रों को मिलेगा देवबंद में एडमिशन
x
Deoband News : यूपी के सहारनपुर में दारुल उलूम देवबंद ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्रों को एडमिशन देने से पहले उनका पुलिस वेरिफिकेशन कराने का फैसला लिया है।

Deoband News : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सहारनपुर जिले में स्थित प्रसिद्ध इस्लामिक मदरसा दारुल उलूम देवबंद ( Darul Uloom Deoband ) ने विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश ( Admission ) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दारुल उलूम देवबंद के ताजा के मुताबिक अब विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक छात्रों के दस्तावेजों का पहले पुलिस वेरिफिकेशन ( Police Verification ) होगा। लोकल सतर्कता एजेंसियों की ओर से जांच रिपोर्ट सामने आने के बाद ही छात्रों को एडमिशन ( Admission ) दिया जाएगा।

दारुल उलूम देवबंद ( Darul Uloom Deoband ) का इस फैसले के पीछे मकसद यह सुनिश्चित करना है कि यदि कुछ छात्र किसी राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए जाते हैं तो संस्थान का नाम खराब न हो।

इस बारे में मदरसा के कार्यवाहक कुलपति अब्दुल खालिक मद्रासी ने कहा कि सेमिनरी अपनी प्रवेश प्रक्रिया के अन्य पहलुओं को भी और अधिक कठोर बनाएगी। ऐस इसलिए किया जा रहा है क्योंकि देवबंद का यह मदरसा अक्सर "संदिग्ध तत्वों को पनाह देने" के लिए आलोचनाओं के घेरे में आता रहता है। इससे संस्थान की छवि खराब होती है।

कुलपति खालिक मद्रासी ने कहा कि लोग छात्रों की आपराधिक कृत्यों के लिए दारुल उलूम को दोषी ठहराते हैं। भले ही संस्थान का काम शैक्षणिक गतिविधियों तक ही सीमित है। संस्थान की प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए हमने सभी नए प्रवेशकों का पुलिस सत्यापन कराने का फैसला किया है।

जांच रिपोर्ट में गड़बड़ी पाई गई तो होगी कार्रवाई

उलूम शिक्षा विभाग के प्रभारी मौलाना हुसैन अहमद हरिद्वारी का कहना है कि देवबंद ने यह फैसला संस्थान के हित में लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले छात्रों से प्रमाण पत्र हासिल किए जाएंगे। प्रमाण पत्रों की जांच लोकल सतर्कता एजेंसियों से कराई जाएगी। सतर्कता एजेंसियों की जांच कमी सामने आने पर छात्र के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जांच रिपोर्ट सही मिलने पर देवबंद में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध