Begin typing your search above and press return to search.
अंधविश्वास

Gonda News: बारिश न होने से हताश किसान ने इंद्र देवता के खिलाफ की शिकायत, अधिकारी असमंजस में- अब कैसे करें कार्रवाई

Janjwar Desk
17 July 2022 5:35 PM GMT
Gonda News: बारिश न होने से हताश किसान ने इंद्र देवता के खिलाफ की शिकायत, अधिकारी असमंजस में- अब कैसे करें कार्रवाई
x

Gonda News: बारिश न होने से हताश किसान ने इंद्र देवता के खिलाफ की शिकायत, अधिकारी असमंजस में- अब कैसे करें कार्रवाई

Gonda News: गोरखपुर मण्डल के गोंडा जिले में एक ऐसा विचित्र मामला सामने आया है जिसने परेश रावल की उस चर्चित फिल्म ओह माय गॉड की याद दिला दी जिसमें परेश रावत भूकंप की वजह से गिरे अपने मकान के मुआवजे के लिए भगवान पर ही मुकदमा कर देता है।

Gonda News: गोरखपुर मण्डल के गोंडा जिले में एक ऐसा विचित्र मामला सामने आया है जिसने परेश रावल की उस चर्चित फिल्म ओह माय गॉड की याद दिला दी जिसमें परेश रावत भूकंप की वजह से गिरे अपने मकान के मुआवजे के लिए भगवान पर ही मुकदमा कर देता है। गोंडा जनपद के इस दिलचस्प मामले में इस किसान ने फिलहाल मुआवजे के लिए तो किसी भगवान पर मुकदमा नहीं किया है। लेकिन बरसात न होने की वजह से खेती के हो रहे नुकसान का हवाला देते हुए इंद्र भगवान के खिलाफ कार्यवाही की मांग जरूर की है।


जैसा की पाठको को मालूम ही है कि भारत में धार्मिक मिथकों के आधार पर देवताओं को कामों को आधार पर अलग-अलग ढंग से माना जाता है। इसमें इंद्र भगवान को पानी का देवता मानते हुए बरसात के लिए उनसे विशेष प्रार्थना की जाती है। मण्डल के गोंडा जिले में लंबे समय बारिश न होने की वजह से एक किसान ने इसके लिए इंद्र भगवान को जिम्मेदार मानते हुए सरकारी विभाग में उनके खिलाफ कार्यवाही के लिए शिकायत कर दी। सोशल मीडिया पर इस किसान का लिखा यह शिकायती पत्र धड़ल्ले से वायरल हो रहा है। हैरानी की बात इसमें यह भी है कि किसान ने तो शिकायत दी ही थी, सरकारी अधिकारियों ने भी इस शिकायत को कार्यवाही के लिए आगे अग्रसारित कर दिया।


जानकारी के अनुसार गोंडा जिले की कर्नलगंज तहसील में शनिवार को तहसील संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया था। इसी तहसील कर्नलगंज तहसील के कौड़िया बाजार थाना क्षेत्र अंतर्गत झाला गांव के रहने वाले एक किसान सुमित कुमार यादव पुत्र जगदेव प्रसाद यादव ने समाधान दिवस में यह अनोखी शिकायत इंद्र देवता भगवान के खिलाफ कर डाली। पानी न बरसने के संबंध व सूखा पड़ जाने के कारण तहसीलदार कर्नलगंज को यह शिकायती पत्र इंद्र देवता भगवान के खिलाफ देकर आवश्यक कार्रवाई की मांग करते हुए इस शिकायती पत्र में लिखा गया है कि महोदय सादर निवेदन है कि प्रार्थी ने अपनी शिकायत महोदय को अवगत कराया है कि विगत कई माह से पानी नहीं गिर रहा है। जिसके जनमानस बहुत ही परेशान है और जीव-जन्तु खेती पर भारी प्रभाव है वह घर में रहे और छोटे-छोटे बच्चे काफी ज्यादा परेशान है। अतः श्रीमान जी से निवेदन है कि प्रार्थी के ऊपर आवश्यक कार्रवाई करने की कृपा करें।

शिकायती पत्र में किसान द्वारा आरोपी इंद्रदेव को बनाए जाने पर समाधान दिवस में मौजूद अफसर भी दंग रह गए। शिकायत मिलने के बाद पहले तो अधिकारियों को कुछ सूझा नहीं कि आखिर इस विचित्र शिकायत का निस्तारण किया कैसे जाए। लेकिन बाद में प्रभारी अधिकारी ने शिकायत को सरकारी रूटीन ढंग से ही जांच के लिए आगे अग्रसारित कर इस शिकायत से अपना पिंड छुड़ा लिया। किसान की इस शिकायत का यह पत्र सोशल मीडिया पर जमकर वायरल किया जा रहा है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध