Top
उत्तर प्रदेश

8वें दौर की बैठक में खुश नहीं किसान, केंद्रीय मंत्रियों से बोले आप अपना खाना खाओ और हम अपना

Janjwar Desk
4 Jan 2021 11:47 AM GMT
8वें दौर की बैठक में खुश नहीं किसान, केंद्रीय मंत्रियों से बोले आप अपना खाना खाओ और हम अपना
x
बैठक के पहले ही दौरे में किसान संगठनों ने कहा कि आप हमें ये बताएं कि तीन कृषि कानूनों को वापस लेंगे या नहीं, इस पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम तीन कानूनो में संशोधन के लिए तैयार हैं, इसी बहस के बीच लंच ब्रेक लिया गया....

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा सितंबर 2020 में पारित किए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ कड़ाके की सर्दी और बारिश के बीच किसान अपने आंदोलन पर डटे हुए हैं। इस बीच सरकार और किसानों के बीच आठवें दौर की बातचीत चल रही है। ताजा जानकारी के मुताबिक किसानों ने संगठनों के प्रतिनिधियों ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय उद्योग व वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश से कहा की आज हम आपके साथ खाना नही खाएंगे। आप अपना खाना खाइए और हम अपना खाना खाएंगे।

बैठक के पहले ही दौरे में किसान संगठनों ने कहा कि आप हमें ये बताएं कि तीन कृषि कानूनों को वापस लेंगे या नहीं। इस पर नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम तीन कानूनो में संशोधन के लिए तैयार हैं। इसी बहस के बीच लंच ब्रेक लिया गया।

किसान सरकार के सामने अपनी चार प्रमुख मांगों लेकर डटे हुए हैं। किसानों की चार मांगे निम्नवत हैं-

  1. तीन कृषि कानूनों में संशोधन नहीं, इन्हें रद्द करने पर चर्चा हो।
  2. राष्ट्रीय किसान आयोग के सुझाए एमएसपी पर खरीद की कानूनी गारंटी देने की प्रक्रिया और प्रावधान पर चर्चा हो।
  3. एनसीआर व आसपास के क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता के प्रबंधन के लिए आयोग अध्यादेश 2020 में ऐसे संशोधन जिनमें किसानों पर दंड के प्रावधान हैं उन पर चर्चा हो।
  4. किसानों के हितों की रक्षा के लिए 'विद्युत संशोधन विधेयक 2020' के मसौदे में जरूरी बदलाव पर चर्चा हो।

Next Story
Share it