Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Gyanvapi Masjid News: ज्ञानवापी मस्जिद वीडियोग्राफी और सर्वे विवाद पर कोर्ट में सुनवाई आज, जानें पूरा विवाद!

Janjwar Desk
9 May 2022 5:09 AM GMT
Gyanvapi Mosque Row : ज्ञानवापी केस में मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज, हिंदू पक्ष के हक में आया फैसला, कोर्ट ने कहा - मामला सुनने योग्य
x

Gyanvapi Mosque Row : ज्ञानवापी केस में मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज, हिंदू पक्ष के हक में आया फैसला, कोर्ट ने कहा - मामला सुनने योग्य

Gyanvapi Masjid News: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद केस पर आज अहम सुनवाई होनी है। वाराणसी कोर्ट आज 11 बजे के बाद मामले की सुनवाई करेगा। मुस्लिम पक्ष की तरफ से कमिश्नर पर सर्वे को लेकर सवाल खड़े किए हैं।

Gyanvapi Masjid News: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद केस पर आज अहम सुनवाई होनी है। वाराणसी कोर्ट आज 11 बजे के बाद मामले की सुनवाई करेगा। मुस्लिम पक्ष की तरफ से कमिश्नर पर सर्वे को लेकर सवाल खड़े किए हैं। जिसपर खासतौर पर सुनवाई होगी। वहीं आज मस्जिद परिसर में सर्वे करने गई टीम अपना पक्ष भी रखेगी। टीम कोर्ट को बताएगी कि कैसे उसे सर्वे करने से रोका गया। वहीं आज ज्ञानवापी परिसर में हिंदू संगठनों ने शक्ति प्रदर्शन का ऐलान किया है।

दरअसल सिविल कोर्ट के सर्वे के आदेश पर लगातार तीन दिन तक चलने वाला सर्वे दो दिन में ही खत्म करना पड़ा। अभी सर्वे का काम पूरा भी नहीं हुआ है। सर्वे के दूसरे दिन शनिवार को सर्वे टीम के मस्जिद के अंदर जाने को लेकर जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद टीम के लिए काम करना मुश्किल हो गया।

शनिवार को सर्वे टीम और वीडियोग्राफी की टीम मस्जिद के बाहर पहुंची लेकिन विरोध की वजह से अंदर दाखिल नहीं हो पाई। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में घुसने या ना घुसने को लेकर जंग शुक्रवार से चल रही थी। ऐहतियात के तौर पर मस्जिद के बाहर भारी संख्या में पुलिस को भी तैनात किया गया था।

शुक्रवार को जब सर्वे की टीम ज्ञानवापी मस्जिद पहुंची तो खूब हंगामा हुआ। पुलिस की मौजूदगी में बवाल ज्यादा तो नहीं बढ़ा, लेकिन सर्वे का काम अटक गया। दरअसल मुस्लिम पक्ष ने इस मामले में निष्पक्ष कार्रवाई पर संदेह जताते हुए कोर्ट कमिश्नर को हटाने की मांग की, लेकिन शनिवार को कोर्ट ने इस अपील को खारिज कर दिया।

क्या है ज्ञानवापी विवाद?

बता दें कि दिल्ली की राखी सिंह, लक्ष्मी देवी, सीता साहू और अन्य की दैनिक पूजा और श्रृंगार गौरी में अनुष्ठान करने की अनुमति की मांग करने वाली याचिका पर धार्मिक स्थल की वीडियोग्राफी और सर्वेक्षण करने के लिए उसी कोर्ट के पहले के आदेश पर यह प्रक्रिया शुरू की है। ज्ञानवापी मस्जिद की बाहरी दीवार पर भगवान गणेश, भगवान हनुमान और नंदी स्थित हैं। उन्होंने 18 अप्रैल, 2021 को अपनी याचिका के साथ कोर्ट का रुख किया था और विरोधियों को मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने से रोकने की मांग की थी।

उनकी याचिका पर कोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर ने शुक्रवार को वाराणसी की एक कोर्ट के आदेश पर यहां ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर में ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर कुछ इलाकों की वीडियोग्राफी और सर्वेक्षण किया था। इसके बाद मुस्लिम पक्ष ने कोर्ट द्वारा नियुक्त आयुक्त को बदलने की याचिका दाखिल की थी, जिस पर वाराणसी के सिविल जज (सीनियर डिवीजन) रवि कुमार दिवाकर की कोर्ट में शनिवार की सुबह सुनवाई हुई। कोर्ट ने अर्जी पर सुनवाई के बाद अगली सुनवाई नौ मई को करने तक फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध