Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Pilibhit News: BSP से बीसलपुर सीट से पूर्व मंत्री फूल बाबू फिर मैदान में, जानिए क्या हैं समीकरण?

Janjwar Desk
28 Jan 2022 3:18 PM GMT
Pilibhit News: BSP से बीसलपुर सीट से पूर्व मंत्री फूल बाबू फिर मैदान में, जानिए क्या हैं समीकरण?
x

अनीस अहमद खां उर्फ फूल बाबू

Pilibhit News: बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 53 उम्मीदवारों की जो सूची जारी की है, उसमें पीलीभीत (Pilibhit) जनपद की बीसलपुर (Bisalpur) विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री अनीस अहमद खां (Anis Ahmad Khan) उर्फ फूल बाबू को प्रत्याशी (Condidate) घोषित किया है।

पीलीभीत से निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News: बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 53 उम्मीदवारों की जो सूची जारी की है, उसमें पीलीभीत (Pilibhit) जनपद की बीसलपुर (Bisalpur) विधानसभा सीट से पूर्व मंत्री अनीस अहमद खां (Anis Ahmad Khan) उर्फ फूल बाबू को प्रत्याशी (Condidate) घोषित किया है। जबकि जनपद की सदर, पूरनपुर और बरखेड़ा सीट से अभी किसी भी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है।

बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव मेवा लाल गौतम की ओर से जारी सूची में बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र से अनीस अहमद खां उर्फ फूल बाबू को मैदान में उतारा है, जोकि इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी से तीन बार विधायक रह चुके हैं। फूल बाबू ने वर्ष 2017 का चुनाव इस सीट पर कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था, मगर उनको कामयाबी नहीं मिली। फूल बाबू बहुजन समाज पार्टी की सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। इससे पहले वे यूपी एग्रो के चेयरमैन (दर्जा राज्यमंत्री) भी रहे हैं।

बीसलपुर विधानसभा सीट राजनीतिक दृष्टि से उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने जीत दर्ज की थी। इस बार बीसलपुर विधानसभा सीट के परिणाम किस पार्टी के पक्ष में होंगे, यह जनता को तय करना है। बीसलपुर विधानसभा सीट पर 2017 में कुल 46.43 प्रतिशत वोट पड़े। 2017 में भारतीय जनता पार्टी से राम सरन वर्मा ने भारतीय राष्ट्रीय का‍ँग्रेस के अनीस अहमद खान उर्फ फूलबाबू को 40,996 वोटों के अंतर से हराया था। इस बार मुकाबला दिलचस्प होने के आसार हैं, भारतीय जनता पार्टी ने अस्वस्थता के चलते मौजूदा विधायक राम सरन वर्मा के अनुरोध को स्वीकार करते हुए उनके बजाए उनके बेटे विवेक कुमार वर्मा को प्रत्याशी बनाया है। बीसलपुर सीट चार बार भाजपा के खाते में रही है। जबकि समाजवादी पार्टी ने बीसलपुर सीट पर तेजतर्रार महिला नेत्री दिव्या गंगवार को मैदान में उतारा है। समाजवादी पार्टी का इस सीट पर कभी भी खाता ही नहीं खुला। दिव्या ने वर्ष 2017 का चुनाव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लड़ा था, तब उनको 45,338 मत मिली थी और वह तीसरे स्थान पर रही थी। दिव्या पूर्व भाजपा सांसद डॉ. परशुराम गंगवार की बेटी हैं। वर्ष 2017 में समाजवादी पार्टी इस सीट पर चुनाव नहीं लड़ी थी, गठबंधन में सपा ने यह सीट कांग्रेस को दे दी थी।

तीन सीटों पर अभी प्रत्याशी की तलाश

बहुजन समाज पार्टी को जनपद की सदर विधानसभा क्षेत्र, पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र और बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में अभी तक प्रत्याशी की तलाश है जबकि चौथे चरण में जनपद पीलीभीत की चारों विधानसभा सीट के लिए चुनाव होना है। नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। पार्टी से सदर सीट पर जहानाबाद नगर पंचायत चेयरमैन ममता गुप्ता के पति दुर्गा चरण गुप्ता उर्फ अन्ना टिकट मांग रहे हैं। उन्होंने बतौर संभावित प्रत्याशी के रूप में पूरे विधानसभा क्षेत्र में जगह-जगह अपने प्रचार होल्डिंग लगवा रखे हैं। पार्टी ने अभी तक उनके नाम पर मुहर नहीं लगाई है। जबकि पूरनपुर (सुरक्षित) और बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र में तो अभी बसपा से टिकट के दावेदार ही सामने नहीं आए हैं।

कांग्रेस के भी दो ही सैनिक मैदान में

राष्ट्रीय दल कांग्रेस के भी अभी तक चारों विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी घोषित नहीं हुए हैं। कांग्रेस ने अभी सिर्फ बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के जिलाध्यक्ष हरप्रीत सिंह चब्बा और पूरनपुर (सुरक्षित) विधानसभा क्षेत्र से ईश्वर दयाल पासवान के नाम की घोषणा की है। हालांकि सदर सीट पर दिनेश कटियार टिकट मांग रहे हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी ने अभी उनके नाम पर मुहर नहीं लगाई है। ना ही बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र से अभी किसी के नाम की घोषणा की है जबकि जनपद पीलीभीत की चारों सीटों पर मतदान 23 फरवरी को होना है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध