Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

Pilibhit News : पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र में किसान पर तेंदुआ का हमला, जानिए क्या है पूरा मामला

Janjwar Desk
13 Sep 2022 4:37 PM GMT
Pilibhit News : पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र में किसान पर तेंदुआ का हमला, जानिए क्या है पूरा मामला
x

Pilibhit News : पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र में किसान पर तेंदुआ का हमला, जानिए क्या है पूरा मामला

Pilibhit News : पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR) में वन्यजीव और मानव संघर्ष की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। निगरानी के अभाव में जंगली जानवर जंगल (Forest) से बाहर निकलकर आबादी क्षेत्र में आ रहे हैं। जिले में फिर जंगली जानवर के हमले की घटना सामने आई है।

पीलीभीत से निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News : पीलीभीत टाइगर रिजर्व (PTR) में वन्यजीव और मानव संघर्ष की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। निगरानी के अभाव में जंगली जानवर जंगल (Forest) से बाहर निकलकर आबादी क्षेत्र में आ रहे हैं। जिले में फिर जंगली जानवर के हमले की घटना सामने आई है। खेत पर पानी लगा रहे एक युवक (Youth) पर तेंदुए (Leopard) ने हमला (Attack) कर दिया। चीख पुकार सुनकर आसपास मौजूद अन्य ग्रामीणों ने बमुश्किल जानवर को खेतों में खदेड़कर युवक की जान बचाई।

स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्होंने खेत में दौड़ लगाते तेंदुआ को देखा है। घटना न्यूरिया (Neoriya) थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बरी गांव की बताई जा रही है । गांव के रहने वाले 45 वर्षीय हरप्रसाद (Har Prashad) गांव के बाहर स्थित अपने खेत में पानी लगा रहे थे । इस दौरान गन्ने के खेत से निकले जंगली जानवर तेंदुआ ने ग्रामीण पर हमला बोल दिया और उसे खेत का गन्ने में ले जाने लगा । पीलीभीत टाइगर रिजर्व के अधिकारियों का कहना है कि हमला बिल्ली प्रजाति के किसी जानवर ने किया है।

हमले के बाद ग्रामीणों ने मदद के लिए चीख - पुकार शुरू कर दी। जिसके बाद आसपास मौजूद ग्रामीण एक गए और जंगली जानवर को खेतों में खदेड़ दिया। घटना के बाद घायल युवक को परिजन जिला अस्पताल लेकर आए , जहां चिकित्सकों की टीम युवक का इलाज कर रही है।

( हमले में घायल हरप्रसाद)

भाई बोला- तेंदुए ने किया है हमला

घायल युवक को जिला अस्पताल लेकर आए युवक के बड़े भाई का कहना है कि उनका छोटा भाई खेत में पानी लगा रहा था। इस दौरान पास के गन्ने के खेत से निकले तेंदुआ ने उन पर हमला बोल दिया। जब छोटा भाई चीखने चिल्लाने लगा तभी घबराकर तेंदुआ भाग गया। अक्सर तेंदुए खेत में आ जाते हैं। किसानों को हर समय खतरा बना रहता है। हमले की घटना के बाद अभी तक परिवार से किसी भी वन विभाग के अधिकारी ने संपर्क नहीं किया।

( हमले में घायल हरप्रसाद को परिजन जिला अस्पताल लेकर पहुंचे।)

सर्जन बताएंगे, किस जानवर के हैं निशान

मामले पर जानकारी देते हुए जिला अस्पताल के चिकित्सक आरएस गंगवार ने बताया कि न्यूरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से एक युवक रेफर होकर आया है। मामला जंगली जानवर के हमले का प्रतीत हो रहा है। फिलहाल प्राथमिक उपचार करने के बाद सर्जन को मामले की जानकारी दी गई है। सर्जन को बुलाने के बाद ही आगे की स्थिति स्पष्ट होगी कि किस प्रजाति के जंगली जानवर ने युवक पर हमला किया है।

डीडी बोले- टीम को भेजकर करा रहे जांच

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि जंगली जानवर द्वारा ग्रामीण पर हमला किए जाने की सूचना मिली है। मौके पर स्टाफ को भेजकर जांच कराई जा रही है। हमला किसका है, यह कहना मुश्किल है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध