राष्ट्रीय

Pilibhit News: एलएच चीनी मिल के सेंटर पर योगी के मंत्री ने पकड़ी घटतौली, एफआईआर दर्ज

Janjwar Desk
4 April 2022 5:02 PM GMT
Pilibhit News: एलएच चीनी मिल के सेंटर पर योगी के मंत्री ने पकड़ी घटतौली, एफआईआर दर्ज
x

Pilibhit News: एलएच चीनी मिल के सेंटर पर योगी के मंत्री ने पकड़ी घटतौली, एफआईआर दर्ज

Pilibhit News: जनपद की सबसे पुरानी चीनी मिल (L.H. Shugar Factory) अपने गए गन्ना क्रय केंद्रों पर धड़ल्ले से घटतौली कराकर किसानों को चूना लगा रही है।

पीलीभीत निर्मल कांत शुक्ल की रिपोर्ट

Pilibhit News: जनपद की सबसे पुरानी चीनी मिल (L.H. Shugar Factory) अपने गए गन्ना क्रय केंद्रों पर धड़ल्ले से घटतौली कराकर किसानों को चूना लगा रही है। घटतौली का मामला तब पकड़ा गया, जब गन्ना विकास एवं चीनी मिल राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार (State Minister Sanjay Singh Gangwar) ने गन्ना किसानों की शिकायत पर सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड भुड़िया (अमरिया) के क्रय केंद्र चठिया (प्रथम) पर छापा मारा। छापे में सेंटर पर धर्म कांटे और सेंटर कांटे पर की गई तौल में भारी अंतर पाया गया। इस पर मंत्री आग बबूला हो गए। उनके बुलाने पर तौल लिपिक सेंटर छोड़कर भाग गया। मंत्री के निर्देश पर देर रात अमरिया (Amariya) थाने में तौल लिपिक पर नामजद रिपोर्ट दर्ज (FIR) की गई है।


सहकारी गन्ना विकास समिति भुड़िया (अमरिया) के प्रभारी सचिव की तहरीर पर दर्ज किए गए मुकदमे में कहा गया कि गन्ना विकास एवं चीनी मिल राज्यमंत्री ने 3 अप्रैल को शाम 4:00 बजे करीब सहकारी गन्ना विकास समिति लिमिटेड भुड़िया (अमरिया) के क्रय केंद्र चठिया (प्रथम) का औचक निरीक्षण किया। राज्य मंत्री संजय सिंह गंगवार के भ्रमण के समय ग्राम चठिया भैंसहा के कृषक तुला राम पुत्र मुन्नालाल ने शिकायत की कि उनकी ट्राली में धर्म कांटा के अनुसार 57.40 क्विंटल गन्ना चठिया (प्रथम) क्रय केंद्र पर तुलवाने पर 53.95 मिला।

शिकायत के परीक्षण के लिए राज्य मंत्री ने चठिया (प्रथम) क्रय केंद्र के मिल तौल लिपिक धीरेंद्र कुमार पुत्र बुद्ध सेन एलएच चीनी मिल पीलीभीत को पूछताछ के लिए बुलाया तो बिना कुछ बताए भाग गया, जो प्रथम दृष्टया घटतौली करने का दोषी है। प्रभारी सचिव ने दर्ज रिपोर्ट में कहा कि राज्य मंत्री ने उनको मौखिक रूप से प्रकरण बताया और मौखिक रूप से एफआईआर कराने के निर्देश दिए। थाना अमरिया पुलिस ने सहकारी गन्ना विकास समिति भुड़िया (अमरिया) के प्रभारी सचिव की तहरीर पर उत्तर प्रदेश गन्ना पूर्ति खरीद विनिमक अधिनियम 1953 की धारा 22 (बी) के तहत अभियोग दर्ज किया है।


साक्ष्य मिलने पर ही होगी अगली कार्रवाई : एसएचओ

अमरिया थाने के प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि राज्य मंत्री के छापे में गन्ना क्रय केंद्र पर पकड़ी गई घटतौली के मामले में सहकारी गन्ना विकास समिति भुड़िया (अमरिया) के प्रभारी सचिव की तहरीर पर तौल लिपिक के विरुद्ध अभियोग दर्ज किया गया है। मामले में विवेचना में साक्ष्य संकलन किया जाएगा। घटतौली के साक्ष्य मिलने पर ही आरोपी के विरुद्ध अगली कार्रवाई होगी।

Next Story

विविध