Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

69000 Shikshak Bharti: SC और OBC वर्ग के 6800 चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी, चेक करें पूरी लिस्ट

Janjwar Desk
6 Jan 2022 10:04 AM GMT
up news
x

(शिक्षक भर्ती की जारी हुई चौथी लिस्ट image/socialmedia)

इस मामले में 30 दिसंबर को जारी होने वाली लिस्ट की तारीख बढ़ाकर 3 जनवरी कर दी गई थी। इसके बाद बुधवार 05 जनवरी की शाम को फाइनल लिस्ट का ऐलान कर दिया गया...

69000 Shikshak Bharti: परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती की चौथी सूची जारी कर दी गई। इसमें आरक्षित और विशेष आरक्षित वर्ग के 6800 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हस्तक्षेप पर बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने 24 दिसंबर को घोषणा की थी कि छह जनवरी तक आरक्षित वर्ग के छह हजार अभ्यर्थियों की भर्ती की जाएगी। इसी क्रम में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बुधवार को 6800 अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी।

सचिव का कहना है कि शीघ्र इनके जनपद आवंटन की सूची जारी करेंगे और उसके बाद काउंसिलिंग कराते हुए नियुक्ति दी जाएगी। सचिव ने साफ किया है कि अनन्तिम सूची हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं के अधीन होगी। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों का आरोप है कि इस भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित 18598 सीटों में से 5844 सीटें अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को दे दी गईं। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने भी इस भर्ती में आरक्षण की अनदेखी को माना था।

आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. लोकेश कुमार प्रजापति की अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार अनारक्षित उम्मीदवारों को आरक्षित उम्मीदवारों के बजाय नियुक्तियां दी गई है। चयन प्रक्रिया में आरक्षण नीति का घोर उल्लंघन हुआ है। इसी रिपोर्ट को आधार बनाते हुए आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी महीनों से लखनऊ में प्रदर्शन कर रहे थे।

इस वजह से लटका था चयन

बता दें, परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के असिस्टेंट टीचर्स रिक्रूटमेंट में अधिकारियों और कार्मिकों की किसी अनदेखी की वजह से रिजर्व्ड कैटेगरी के कैंडिडेट्स का अपेक्षा के अनुसार चयन नहीं हो पाया था। इसी को लेकर अभ्यर्थी लगातार 6 महीने से आंदोलन पर थे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले को संज्ञान में लिया। इसके बाद बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने 24 दिसंबर को चयनित न होने वाले अभ्यर्थियों की सूची बनाकर उन्हें चयनित करने की समय सारणी जारी की थी। हालांकि, बताया गया कि अधिकारी उसका भी तय समय में अनुपालन न कर सके।

बढ़ाई गई थी अंतिम सूची की डेट

इस मामले में 30 दिसंबर को जारी होने वाली लिस्ट की तारीख बढ़ाकर 3 जनवरी कर दी गई थी। इसके बाद बुधवार 05 जनवरी की शाम को फाइनल लिस्ट का ऐलान कर दिया गया।

6800 अभ्यर्थियों की सूची जारी

इसमें बताया गया है कि सरकार के आदेश के अनुसार, 69000 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में एनआइसी की तरफ से 6800 कैंडिडेट्स की लिस्ट तैयार कर ली गई है। नए चयनितों में आरक्षित और स्पेशल रिजर्वेशन के कैंडिडेट्स शामिल हैं। प्रोविजनल सेलेक्शन लिस्ट में दाखिल याचिका महेंद्र पाल और अन्य बनाम उत्तर प्रदेश राज्य और अन्य, राबिन सिंह और अन्य बनाम उप्र राज्य व अन्य, जैसी याचिकाओं में पारित होने वाले आदेश के अधीन होगी।

Next Story

विविध