Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

UP Election Prediction 2022: यूपी के मतदान प्रतिशत से सत्ता विरोधी लहर का अंदाजा लगाया जा सकता है, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?

Janjwar Desk
14 Feb 2022 10:36 AM GMT
UP Election Prediction 2022: यूपी के मतदान प्रतिशत से सत्ता विरोधी लहर का अंदाजा लगाया जा सकता है, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े?
x
UP Election Prediction 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार अपराह्न एक बजे तक औसतन 39.07 प्रतिशत मतदान हुआ।

दिनकर कुमार की रिपोर्ट

UP Election Prediction 2022: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार अपराह्न एक बजे तक औसतन 39.07 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के प्रतिशत से अनुमान लगाया जा सकता है कि मतदाता भाजपा के कुशासन का अंत करने के लिए भारी संख्या में अपने अपने घरों से निकलकर आ रहे हैं। अतीत में जब भी मतदान का प्रतिशत बढ़ा है तब सत्ता का परिवर्तन हुआ है। वैसे भी भाजपा की मोदी लहर अब फीकी पड़ चुकी है और हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर जो ध्रुवीकरण का गुब्बारा फुलाया गया था उसमें किसान आंदोलन की वजह से सुराख हो चुका है और आम लोग रोजी-रोजगार के मुद्दे पर अब वोट देने का निश्चय कर चुके हैं।

दूसरे चरण में प्रदेश के नौ जिलों सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अमरोहा, बदायूं, बरेली और शाहजहांपुर की 55 सीटों पर 586 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा। अपराह्न एक बजे तक औसतन 39.07 प्रतिशत वोट पड़े। चुनाव आयोग के अनुसार, सहारनपुर (42.44 प्रतिशत), बिजनौर (38.64 प्रतिशत), मुरादाबाद (42.28प्रतिशत), संभल (38.01 प्रतिशत), रामपुर (40.10 फीसदी), अमरोहा (40.90 फीसदी), बदायूं (35.57 फीसदी), बरेली (39.41 फीसदी) और शाहजहांपुर में (35.47 फीसदी) वोट पड़े।

चुनाव आयोग ने बताया कि अभी तक मतदान शांतिपूर्ण होने की खबरें आ रही हैं। समाजवादी पार्टी ने पुलिस पर अपने कार्यकर्ता को परेशान करने का आरोप लगाया है। पार्टी ने ट्वीट किया ,'बरेली जिले की आंवला विधानसभा-126, ग्राम पंचायत धनौरा गौरी में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता बलवीर यादव के घर में पुलिस घुस कर गाली गलौच कर रही है। सपा के मतदाताओं को खुलेआम धमकी दे रहा है प्रशासन। चुनाव आयोग संज्ञान लेकर कार्रवाई सुनिश्चित करें ।'

बिजनौर जिले में आठ सीटों पर मतदान हो रहा है। आयुक्त अनंजय सिंह ने बताया कि सुबह कुछ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में खराबी की सूचना मिली थी,जिन्हें तत्काल बदल दिया गया। दूसरे चरण में कुल 586 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना (शाहजहांपुर सदर), जल शक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख (बिलासपुर), नगर विकास राज्य मंत्री महेश चंद्र गुप्ता (बदायूं), माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी (चंदौसी), आयुष राज्यमंत्री रहे और अब सपा के प्रत्याशी धर्म सिंह सैनी (नकुड़), सपा नेता आजम खान (रामपुर सदर) और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम (स्वार) प्रमुख हैं।

दूसरे चरण के चुनाव के लिए प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने अपना पूरा जोर लगाया है। प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख रूप से मुख्य विपक्षी दल सपा पर निशाना साधा और प्रदेश को दंगा मुक्त रखने के लिए भाजपा सरकार को जरूरी बताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने सहारनपुर में तीन तलाक का मुद्दा भी उठाया और दावा किया कि उनकी सरकार ने मुस्लिम बहनों को तीन तलाक के चंगुल से आजाद कराया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बरेली, शाहजहांपुर और बदायूं समेत विभिन्न स्थानों पर जाकर जनसभाएं कीं और विपक्षी दलों पर जमकर प्रहार किए।

दूसरी ओर, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी पार्टी के प्रचार अभियान की कमान संभाली। उन्होंने जेल में बंद अपनी पार्टी के नेता आजम खान के पक्ष में रामपुर में वोट मांगे और कहा कि ''एक विश्वविद्यालय बनाने वाले आजम को जेल में डाल दिया गया जबकि लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में किसानों को अपनी जीप तले रौंदने वाले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे को जमानत दे दी गई।''

वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान सपा, भाजपा और कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि सपा की सरकार ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाट-मुस्लिम भाईचारा समाप्त कर दिया। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने विभिन्न जिलों के अनेक विधानसभा क्षेत्रों में घर-घर जाकर प्रचार किया। राज्य में पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान हुआ था। परिणामों की घोषणा 10 मार्च को होगी।

Next Story

विविध