उत्तर प्रदेश

UP News : शिवपाल की नहीं मिटी अखिलेश यादव से दूरियां, विधानसभा स्पीकर से की सीट बदलने की मांग, ये है बड़ी वजह

Janjwar Desk
25 May 2022 2:54 AM GMT
UP News : शिवपाल की नहीं मिटी अखिलेश यादव से दूरियां, विधानसभा स्पीकर से की सीट बदलने की मांग, ये है बड़ी वजह
x

UP News : शिवपाल की नहीं मिटी अखिलेश यादव से दूरियां, विधानसभा स्पीकर से की सीट बदलने की मांग, ये है बड़ी वजह

UP News : शिवपाल सिंह यादव ने अपनी सीट बदलने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय को लिखित में सूचना दी है।

UP News : उत्तर प्रदेश में विपक्षी पार्टियों के बीच नये ध्रुवीकरण के संकेत मिल रहे हैं। ऐसा इसलिए कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और प्रगतिशील समाज पार्टी के प्रमुख शिववाल यादव के बीच सियासी मनमुटाव की वजह से दूरियां कम नहीं हुई हैं। दूसरी तरफ सीतापुर जेल से 27 माह बाद बाहर आये आजम खान के साथ शिवपाल यादव के संबंध पहले से भी अच्छे होने के संकेत मिल रहे हैं। संभवत: इसी का नतीजा है कि यूपी विधानसभा में शिवपाल सिंह यादव ने अपनी निर्धारित सीट बदलने की मांग की है।

प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव चाहते हैं कि यूपी विधानसभा में उनको अभी जो सीटें मिली हैं उसकी जगह उन्हें दूसरी जगह नई सीट दी जाए। शिवपाल सिंह यादव ने अपनी सीट बदलने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय को लिखित में सूचना दी है।

अभी इनके साथ है शिवपाल की सीट

दरअसल, शिवपाल सिंह यादव समाजवादी पार्टी से विधायक हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए उनको समाजवादी पार्टी के विधायकों के बीच सीट अलॉट की गई है। शिवपाल यादव की सीट के साथ सपा के विधायक मनोज पारस और अब्दुल्ला आज़म की सीट है। विधानसभा में शिवपाल यादव की सीट नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव से अलग रो (row) में है। अखिलेश यादव से थोड़ी पीछे है। शिवपाल वहां से दूसरी जगह सीट चाहते हैं।

शिवपाल आजम खान को लेने पहुंचे थे जेल

वर्तमान में शिवपाल सिंह यादव की अपने भतीजे और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से दूरियों की चर्चा न केवल आम है बल्कि जिस तरह से वह आजम खान के मुद्दे पर सक्रिय हुए और उन्हें लेने सीतापुर जेल पहुंच गए। उससे भी शिवपाल यादव के तेवर पर सबकी नजर है।

सपा ने की 12 विधायकों की सीट बदलने की मांग

दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी ने भी 12 विधायकों की सीट बदलने के लिए विधानसभा स्पीकर को खत लिखा है। इन ​विधायकों में स्वामी ओमवेश, समरपाल सिंह, विजमा यादव और गीता शास्त्री व अन्य शामिल हैं। वर्तमान 12 सपा विधायकों को जो सीट अलॉट हुई है उसमें बैठने में इनको सहूलियत नहीं हो रही है इसलिए इनकी सीट बदलने की मांग सपा ने की है।

खास बात यह है कि इस बार विधानसभा में विधायकों को जो सीट अलॉट की गई है, उसमें लगा टैब्लेट केवल उसी विधायक के लॉगइन और पासवर्ड से खुलेगा। इसीलिए किसी की सीट बदलने पर उस टैब्लेट को बदलकर उस विधायक की नई सीट पर लगाना पड़ेगा

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध