पर्यावरण

UP Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश के साथ आंधी और तूफान का भी जारी हुआ अलर्ट

Janjwar Desk
15 Sep 2022 1:30 PM GMT
UP Weather Forecast: यूपी के इन जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश के साथ आंधी और तूफान का भी जारी हुआ अलर्ट
x
UP Weather Forecast: देश के तमाम राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने इस महीने मॉनसून की बारिश के कुछ हिस्सों में सामान्य तो कुछ में सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई है।

UP Weather Forecast: देश के तमाम राज्यों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने इस महीने मॉनसून की बारिश के कुछ हिस्सों में सामान्य तो कुछ में सामान्य से अधिक रहने की संभावना जताई है। यूपी, दिल्ली, राजस्थान आदि में आज बारिश का अलर्ट है। आईएमडी () के अनुसार यूपी में अगले तीन दिन तक बारिश के साथ आंधी-तूफान की भी संभावना जताई गई है।

विभाग के मुताबिक यूपी के 35 जिले जिनमें बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतकबीर नगर, जौनपुर, गाजीपुर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया, गोरखपुर, कन्नौज, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, मैनपुरी, इटावा, झांसी, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महौबा और ललितपुर शामिल हैं। इन जिलों के लिए मौसम विभाग लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली की अगर बात करें तो बुधवार को 40 KM प्रति घंटा की रफ्तार से चली बारिश और हवाओं ने उमस भरे मौसम से राहत दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD के मुताबिक गुरूवार 15 सितंबर को मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं ने कहा कि उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और इसके पड़ोस में अच्छी तरह से चिंहित कम दबाव क्षेत्र के प्रभाव से अगले कुछ दिनों में दिल्ली और आस पास के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े 5 बजे के बीच 9.6 MM बारिश दर्ज की। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि, अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं बंगाल की खाड़ी से कम दबाव का क्षेत्र बुंदेलखंड के रास्ते यूपी में प्रवेश कर रहा है। जिसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है।

मध्य प्रदेश के कम दबाव क्षेत्र के कारण राजस्थान के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने बुधवार को यह जानकारी दी। गुरूवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश के उपर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और यह वर्तमान में राज्य के उत्तर पश्चिम हिस्से में स्थित है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटों में इसके उत्तर और उत्तर-पश्चिम दिशा में धीरे-धीरे बढ़ने और फिर उत्तर-पूर्व की तरफ दक्षिण उत्तर प्रदेश की तरप बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 15 सितंबर को उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग के जिलों में अधिक भारी बारिश की संभावना है।

Next Story

विविध