Begin typing your search above and press return to search.
उत्तर प्रदेश

कौन हैं अरबपति यूसुफ अली, जिनके लुलु मॉल का उद्घाटन करने खुद पहुंचे सीएम योगी

Janjwar Desk
11 July 2022 4:26 AM GMT
कौन हैं अरबपति यूसुफ अली, जिनके लुलु मॉल का उद्घाटन करने खुद पहुंचे सीएम योगी
x
एमए यूसुफ अली देश की सबसे बड़ी शॉपिंग मॉल लूलू ग्रुप इंटरनेशनल के मालिक हैं जो भारत के अलावा सऊदी अरब, क़तर, यूएई, बहरीन और कुवैत जैसे कई मध्य-पूर्वी देशों में संचालित है।

लखनऊ। एक दिन पहले यानि 10 जुलाई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi Adityanath ) ने लखनऊ ( Lucknow ) में दो हजार करोड़ रुपए की लागत से बने उत्तर भारत के सबसे बड़े लुलु मॉल ( Lulu mall ) का उद्घाटन किया। उन्होंने इलेक्ट्रिक कार से पूरे मॉल का भ्रमण भी किया। इस मौके पर पर लुलु ग्रुप के चेयरमैन एमए यूसुफ अली ( MA Yusuf Ali ) ने कहा कि लखनऊ के मॉल को बनाने का प्रस्ताव इंवेस्टर्स समिट में किया गया था। आज यह मॉल आप सभी के सामने है। इसके बाद से देशभर में इस बात की चर्चा है कि आखिर एमए यूसुफ अली कौन हैं जिनके लुलु मॉल के उद्घाटन करने खुद सीएम योगी आदित्नाथ पहुंचे। आइए, हम आपको बताते हैं कौन है यूसुफ अली और किस बात के लिए है उनकी दुनियाभर में अलग पहचान।

35,000 करोड़ से ज्यादा संपत्ति के मालिक

एमए युसूफ अली ( MA Yusuf Ali ) देश के दूसरे सबसे अमीर मुसलमान माने जाते हैं, जिनकी कुल अनुमानित संपत्ति 35,000 करोड़ से भी ज्यादा है। वे देश की सबसे बड़ी शॉपिंग मॉल "लूलू ग्रुप इंटरनेशनल" के मालिक हैं जो भारत के अलावा सऊदी अरब, क़तर, यूएई, बहरीन और कुवैत जैसे कई मध्य-पूर्वी देशों में संचालित होती है।

दुनियाभर में 200 से ज्यादा शॉपिंग मॉल

युसूफ अली ( MA Yusuf Ali ) का जन्म केरल के एक निम्न मध्यम वर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था। बेहद कम उम्र में अपने चाचा के रिटेल व्यवसाय को संभालने के लिए वे आबू धाबी चले गए। जहां लंबे समय तक रिटेल के क्षेत्र में अनुभव प्राप्त कर लेने के बाद उन्होंने खुद की कंपनी खोलने का फैसला किया। 2000 में उन्होंने "लूलू ग्रुप इंटरनेशनल" की शुरुआत की जो आज दुनियाभर में 200 से भी ज्यादा शॉपिंग मॉल संचालित कर रही है।

ये है लुलु मॉल की खासियत

अंतरराष्ट्रीय मानकों व सुविधाओं के साथ देश-विदेश के ब्रांड के सामान की खरीदारी की जा सकेगी। मॉल के अंदर 15 रेस्टोरेंट, 25 आउटलेट के साथ 1600 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ बना फूड कोर्ट भी है। यहां 3000 वाहनों की पार्किंग क्षमता है। वहीं 50 हजार लोग एक साथ शॉपिंग कर सकते हैं। पर्यटकों को शटल सेवा उपलब्ध कराए जाने पर भी कंपनी विचार कर रही है। यहां ग्रोसरी से लेकर फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स, होम डेकोर का सामान भी उपलब्ध है। यह लुलु समूह का पांचवां शॉपिंग मॉल है। प्रयागराज और वाराणसी में भी नए शॉपिंग मॉल पर कंपनी काम कर रही है। कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि रिटेल प्रोजेक्ट्स के अलावा लुलु समूह ने फूड प्रोसेसिंग हब की भी घोषणा की है। करीब 500 करोड़ रुपए के निवेश के साथ ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन है।

ट्रंप से भी ज्यादा अमीर हैं अली

फोर्ब्स पत्रिका की 2018 की अरबपतियों की सूची में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में काम करने वाले भारतीय कारोबारी और लूलू ग्रुप के चेयरमैन एमए यूसुफ अली अपनी कुल संपत्ति 5 बिलियन डॉलर (करीब 325 अरब 97 करोड़ 55 लाख रुपये) के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अमीर बताए गए हैं। मोदी सरकार द्वारा वो प्रवासी भारतीय सम्मान से भी सम्मानित हैं।

Next Story

विविध