Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

Dehradun news : उत्तराखंड में 8 भर्ती परीक्षाएं रद्द, 4200 से अधिक युवाओं का सपना टूटा

Janjwar Desk
9 Aug 2022 7:47 AM GMT
Dehradun news : उत्तराखंड में 8 भर्ती परीक्षाएं रद्द, 4200 से अधिक युवाओं का सपना टूटा
x

Dehradun news : उत्तराखंड में 8 भर्ती परीक्षाएं रद्द, 4200 से अधिक युवाओं का सपना टूटा

Dehradun news : UKSSSC पेपर लीक होने के बाद से ही विवादों से घिरे अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अब समूह ग के पदों के लिए होने वाली फारेस्ट गार्ड, पटवारी, लेखपाल, पुलिस कांस्टेबल समेत लगभग 4200 पदों पर होने वाली आठ भर्ती परीक्षाओं पर रोक लगा दी है।

Dehradun news : UKSSSC पेपर लीक होने के बाद से ही विवादों से घिरे अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने अब समूह ग के पदों के लिए होने वाली फारेस्ट गार्ड, पटवारी, लेखपाल, पुलिस कांस्टेबल समेत लगभग 4200 पदों पर होने वाली आठ भर्ती परीक्षाओं पर रोक लगा दी है। आयोग का यह कदम उत्तराखंड के हज़ारों बेरोजगार युवाओं को झटका देने वाला माना जा रहा है। माना जा रहा है कि स्नातक स्तरीय भर्ती पेपर लीक प्रकरण के बाद आयोग ने यह कदम उठाया है। आयोग के इस कदम से इन भर्ती परीक्षाओं के पेपर की तैयारियों में जुटे हजारों युवाओं को गहरा झटका लगा है। सरकारी नौकरी के लिए इन युवाओं का इंतजार अब और अधिक लंबा हो गया है।

मालूम हो कि हाल ही में पेपर लीक मामले में उत्तराखंड एसटीएफ द्वारा कार्यवाही की जा रही है। एक दर्जन से अधिक लोग इस मामले में गिरफ्तार किए जा चुके हैं। तो दूसरी तरफ उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफा देने से पहले अध्यक्ष एस राजू ने आगामी भर्तियों की आठ परीक्षाओं पर रोक का पत्र शासन को भेजा था। उन्होंने इन भर्तियों को करने के लिए आयोग के पास पिछले आठ महीने से परीक्षा नियंत्रक नहीं होने का हवाला देते हुए कहा था कि जब तक शासन परीक्षा नियंत्रक तैनात नहीं करता है तब तक परीक्षाएं नहीं हो पाएंगी। परीक्षा नियंत्रक नारायण सिंह डांगी बीते साल दिसंबर में ही सेवानिवृत्त हो चुके हैं। जिसके बाद से कामचलाऊ व्यवस्था के तहत फिलहाल आयोग सचिव संतोष बडोनी के पास ही परीक्षा नियंत्रक की भी जिम्मेदारी है। वहीं इस मामले में कार्मिक विभाग का कहना है कि परीक्षा नियंत्रक पद पर तैनाती के लिए प्रक्रिया चल रही है।

चुनाव से ठीक पहले सरकार ने बेरोजगार युवाओं को रिझाने के लिए 20 हजार पदों पर भर्तियां करने का फैसला लिया था। जिसके बाद आयोग की ओर से करीब 4200 नियुक्तियां निकालते हुए युवाओं से आवेदन मांगे थे। रद्द की गई इन परीक्षाओं के आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

यह प्रमुख भर्तियां लटकीं

  • फॉरेस्ट गार्ड 894 पद
  • पटवारी लेखपाल भर्ती 520 पद
  • पुलिस कांस्टेबल भर्ती 1521 पद
  • पुलिस एसआई भर्ती 272 पद
  • लैब असिस्टेंट भर्ती 200 पद,
  • स. लेखाकार रि-एग्जाम 662 पद
  • उत्तराखंड जेई भर्ती 76 पद
  • गन्ना पर्यवेक्षक भर्ती 100 पद
Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध