Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

उत्तराखंड में आपदा: भूस्खलन में एक ही परिवार के सात लोग दबे, दो के शव बरामद, 13 लापता 12 घायल

Janjwar Desk
20 Aug 2022 3:00 PM GMT
उत्तराखंड में आपदा: भूस्खलन में एक ही परिवार के सात लोग दबे, दो के शव बरामद, 13 लापता 12 घायल
x

उत्तराखंड में आपदा: भूस्खलन में एक ही परिवार के सात लोग दबे, दो के शव बरामद, 13 लापता 12 घायल

Dehradun News। शुक्रवार से हुई भरी बारिश से प्रदेश और भूस्खलन ने उत्तराखंड में कहर बरपा दिया है। प्रदेश में अभी तक चार मौत हो चुकी है। 13 लापता और 12 घायल है। टिहरी जिले के धनौल्टी क्षेत्र में हुए भूस्खलन में पलक झपकते ही एक घर मलबे में तब्दील हो गया।

Dehradun News। शुक्रवार से हुई भरी बारिश से प्रदेश और भूस्खलन ने उत्तराखंड में कहर बरपा दिया है। प्रदेश में अभी तक चार मौत हो चुकी है। 13 लापता और 12 घायल है। टिहरी जिले के धनौल्टी क्षेत्र में हुए भूस्खलन में पलक झपकते ही एक घर मलबे में तब्दील हो गया। इस हादसे में एक ही परिवार के सात लोग दब गए। दो शव निकाल लिए गए हैं जबकि बाकी की तलाश में रेस्क्यू अभियान जारी है। प्रदेश में 12 लोग जख्मी हो गए हैं। इनमें से तीन गंभीर घायलों को एयरलिफ्ट करके अस्पताल लाया गया। भारी बारिश के चलते अभी तक प्रदेश में 34 मकानों क्षतिग्रस्त होने और 73 पशुओं की मौत की भी खबर है। प्रदेश के तीन जिलों में बादल फटने की घटनाएं हुई हैं। भारी बारिश से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग समेत राज्य की 282 सड़कें बंद हो गईं, जिनमें से 32 सड़कों पर आज यातायात बहाल कर दिया गया।

टिहरी जिले के कीर्तिनगर क्षेत्र के ग्राम कोठार में 14-15 कमरों का आवासीय भवन भूस्खलन होने से मलबे में दब गया है। जिससे 80 वर्षीय बचनी देवी की मलवे की चपेट में आने से मौत हो गई है। पौड़ी जिले के यमकेश्वर में बादल फटने से मकान ढह गया। इसके मलवे में भी दबने से एक महिला की मौत हो गई। सबसे खतरनाक भूस्खलन टिहरी जिले में जौनपुर ब्लाक के ग्वाड़ गांव में हुआ। जहां इस भूस्खलन में एक ही परिवार के सात लोग मलवे में दब गए। बचाव दल ने इस जगह से दो शव बरामद किए गए हैं। जिनकी शिनाख्त राजेंद्र पुत्र स्व. गुलाब सिंह और उनकी पत्नी सुनीता के रूप में की गई है। मलवे में दबे शेष पांच लोगों की तलाश जारी है। टिहरी जिले के धनोल्टी एसडीएम लक्ष्मी राज चौहान ने बताया कि मामले में पूरी नजर बनाई हुई है। देहरादून में सौंग नदी में एक व्यक्ति के स्कूटी सहित बहने की खबर है। इस स्कूटी में दो युवक सवार थे। एक युवक खुद ही किसी तरह पानी से बाहर निकल आया था। जबकि दूसरे युवक के बारे में बताया गया था कि वह भी आगे जाकर पानी से निकल गया था। लेकिन स्कूटी सवार इस दूसरे युवक की बाबत यह ताजा अपडेट है कि उसका अभी कुछ पता नहीं चला है। अब इस युवक के पानी के बहाव में बहने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

देहरादून में ग्राम सरखेत, रायपुर में बादल फटने अभी तक 40 से अधिक लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। थानो रायपुर रोड के बीच में पुल टूटने से एक व्यक्ति के फंसे होने की सूचना पर एसडीआरएफ टीम ने घटनास्थल पर फंसे हुए एक वाहन में पांच व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया। जिसमें एक गर्भवती महिला को रेस्क्यू कर जॉलीग्रांट अस्पताल भिजवाया गया है।

एसडीआरएफ के मुखिया ने संभाली कमान

राज्य में जगह-जगह से सामने आ रही आपदा की तस्वीरों के बाद एसडीआरएफ के सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया है। वह आपदा से सबसे ज़्यादा प्रभावित क्षेत्र में मालदेवता में रेस्क्यू आपरेशन की कमान संभाले हुए है। वहीं दूसरी ओर मुख्यालय के सभी अधिकारी-कर्मचारियों व एसडीआएफ कंट्रोल रूम को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

खतरा टला नहीं है अभी

जहां पूरे उत्तराखंड में आपदा से त्राहिमाम की स्थिति बनी हुई है तो दूसरी तरफ मौसम विभाग की भविष्यवाणी अभी खतरे के न टलने की ओर इशारा कर रही है। आगामी मौसम का पूर्वानुमान है कि राज्य में 21 अगस्त से लेकर 24 अगस्त तक भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। पर्वतीय इलाकों में कहीं कहीं तेज बौछार और देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत आदि जिलों में अनेक स्थानों पर शेष जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कल 21 अगस्त को बागेश्वर, चमोली, पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर यलो अलर्ट तो 24 अगस्त को पर्वतीय इलाकों में कहीं कहीं भारी बारिश का यलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story