Top
उत्तराखंड

आज उत्तराखण्ड में कोरोना के 126 मामले आये सामने, कुल संख्या पहुंची 1500 पार

Janjwar Desk
9 Jun 2020 4:47 PM GMT
आज उत्तराखण्ड में कोरोना के 126 मामले आये सामने, कुल संख्या पहुंची 1500 पार
x

                    File photo

देहरादून जिलाधिकारी ने कहा ग्रीन और ऑरेंज जोन से आने वालों को 14 दिन होम क्वारंटीन किया जा रहा है, रेड जोन से आने वालों को 7 दिन संस्थागत और 14 दिन होम क्वारंटीन यानी कुल 21 दिन क्वारंटीन में रखा जाएगा...

जनज्वार, देहरादून। उत्तराखण्ड जिसे लेकर पहले कहा जा रहा था कि उसने कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पा लिया है, वहां अब लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। आज 9 जून को कोरोना के 126 नये मामले सामने आये हैं, जिसके साथ कुल मरीजों की संख्या 1537 हो गयी है।

हालांकि उत्तराखंड में अब तक 749 मरीज ठीक भी हो चुके हैं, वहीं 719 एक्टिव केस हैं। इस बात की पुष्टि अपर सचिव स्वास्थ्य युगल किशोर पंत ने की है।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक आज 9 जून को अल्मोड़ा में एक, बागेश्वर में पांच, देहरादून में 21, पिथौरागढ़ में सात, हरिद्वार में सात, नैनीताल, पौड़ी व रुद्रप्रयाग में चार, टिहरी में 72 व उत्तरकाशी में एक कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं।

उत्तराखण्ड सरकार ने देहरादून जिले में दूसरे राज्यों से आने वाले 10 साल तक के बच्चों और 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को होम क्वारंटीन से छूट दी है। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं, परिजनों की मौत पर आने वाले लोगों और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को भी इसमें राहत दी गई है। हालांकि इसमें शर्त यह है कि इससे पहले नोडल अधिकारी एवं स्वास्थ्य जांच टीम की संस्तुति मिल जाये।

इस मामले में देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव कहते हैं कि ग्रीन और ऑरेंज जोन से आने वालों को 14 दिन होम क्वारंटीन किया जा रहा है। रेड जोन से आने वालों को 7 दिन संस्थागत और 14 दिन होम क्वारंटीन यानी कुल 21 दिन क्वारंटीन में रखा जाएगा।

इसी के साथ देहरादून जिलाधिकारी आशीष कुमार ने जनता से अपील की है कि वह जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकले। इस दौरान मास्क जरूरलगाएं। साथ ही पड़ोस में अगर किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो उसकी सूचना स्वास्थ्य एवं प्रशासन को देने की देने की जिम्मेदारी हर नागरिक दिखाये।

Next Story

विविध

Share it