Begin typing your search above and press return to search.
उत्तराखंड

Uttarakhand Weather: आपदा के लिहाज से अगले पांच दिन उत्तराखंड के लिए नाजुक, मौसम विभाग का अलर्ट हुआ जारी

Janjwar Desk
26 Aug 2022 4:42 PM GMT
Uttarakhand Weather: आपदा के लिहाज से अगले पांच दिन उत्तराखंड के लिए नाजुक, मौसम विभाग का अलर्ट हुआ जारी
x

Uttarakhand Weather: आपदा के लिहाज से अगले पांच दिन उत्तराखंड के लिए नाजुक, मौसम विभाग का अलर्ट हुआ जारी

Dehradun News, Dehradun Samachar। बीते सप्ताह राज्य में आई आपदा के बाद एक बार फिर उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने शुक्रवार की शाम अगले पांच का येलो अलर्ट जारी किया है।

Dehradun News, Dehradun Samachar। बीते सप्ताह राज्य में आई आपदा के बाद एक बार फिर उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने शुक्रवार की शाम अगले पांच का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद से जिलों के जिलाधिकारियों ने मातहतों को इन दिनों में 24 घण्टे अलर्ट मोड पर रहने की हिदायत जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में अगले 5 दिन यानी 30 अगस्त तक पहाड़ से मैदान तक कई जनपदों में भारी बारिश की आशंका है।

मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज शुक्रवार की रात राज्य के पर्वतीय जनपदों में तेज बारिश तथा अन्य जनपदों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। जबकि शनिवार 27 अगस्त को राज्य की राजधानी देहरादून, टिहरी और नैनीताल जिले में भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा बाकी जिलों में भी तीव्र बौछार की आशंका जताई गई है।

रविवार 28 अगस्त को भारी से भारी बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए मौसम विभाग ने राज्य की राजधानी देहरादून, टिहरी गढ़वाल के साथ ही कुमाउं मण्डल के पांच जिलों नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर और पौड़ी जनपदों में भारी से भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है। जबकि सोमवार 29 अगस्त को नैनीताल, देहरादून, पौड़ी और बागेश्वर जनपदों में भारी बारिश की संभावना तथा अन्य जनपदों में कहीं-कहीं तीव्र बौछार की संभावना जताई है। जारी अलर्ट में मंगलवार 30 अगस्त को पिथौरागढ़ और बागेश्वर जनपद में भारी बारिश और बाकी के जिलों में तीव्र बौछार की संभावना जताई गई है।

पांच दिन के मौसम का अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने लोगों को ताकीद किया है कि निचले इलाकों में जलभराव और संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन के कारण सड़क मार्ग में अवरोध पैदा हो सकता है। नदी नालों में कटाव क्षेत्र में और नदियों का जलस्तर में तेजी से बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने गर्जन के साथ एवं अकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि ऊंचाई वाले स्थानों में बिजली गिरने एवं जान माल की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता।

मौसम विभाग के इस अलर्ट के बाद सभी जिलों के जिलाधिकारियों ने बचाव व राहत दल, लोनिवि अधिकारियों, चिकित्साधिकारियों, विद्युत विभाग, पेयजल विभाग, परिवहन विभाग को मौसम विभाग के अलर्ट को गंभीरता से लेते हुए अलर्ट अवधि में आपदा के मद्देनजर 24 सतर्क रहने की हिदायत दी है।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध