राष्ट्रीय

Vande Bharat Express: भैंसों के झुंड से टकराई नई वंदे भारत एक्सप्रेस, पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल में दिखाई थी हरी झंडी

Janjwar Desk
6 Oct 2022 10:43 AM GMT
Vande Bharat Express : आरपीएफ का फरमान, मवेशियों को रखें रेल लाइन से दूर, नहीं तो सरपंच और मवेशी मालिकों की खैर नहीं
x

Vande Bharat Express : आरपीएफ का फरमान, मवेशियों को रखें रेल लाइन से दूर, नहीं तो सरपंच और मवेशी मालिकों की खैर नहीं

Vande Bharat Express: रेलवे की ओर से कहा गया है कि घटना के बाद ट्रेन के आगे के हिस्से को थोड़ा नुकसान हुआ है। लेकिन संचालन पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। ट्रेन निर्धारित समय से चल रही है। आगे का हिस्सा जो टूटा है उसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा।

Vande Bharat Express: हाल में ही अहमदाबाद मुंबई के बीच शुरू हुए वंदे भारत एक्सप्रेस आज एक हादसे का शिकार हो गई। मुंबई से आते वक्त वंदे भारत एक्सप्रेस अहमदाबाद के करीब भैंसों के झुंड से टकरा गई। इसके बाद से ट्रेन के आगे के हिस्से को नुकसान पहुंचा है। घटना सुबह 11:18 के करीब हुई है। हादसे के बाद ट्रेन कुछ देर तक वह वहीं पर खड़ी रही। बाद में इसे रवाना किया गया।

आपको बता दें कि हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से अहमदाबाद और मुंबई के बीच का सफर लोगों के लिए आसान हो गया है। हालांकि, ट्रेन में बैठे यात्रियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और ना ही ट्रेन के संचालन पर किसी तरह का असर हुआ है।

रेलवे की ओर से कहा गया है कि घटना के बाद ट्रेन के आगे के हिस्से को थोड़ा नुकसान हुआ है। लेकिन संचालन पर किसी भी तरह का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। ट्रेन निर्धारित समय से चल रही है। आगे का हिस्सा जो टूटा है उसे जल्द ठीक कर लिया जाएगा। रेलवे की ओर से यह भी कहा गया है कि जो भी किसान भैंस गाय को पालते हैं, उनमें अभी वंदे भारत के टाइम को लेकर किसी तरह की सूचना नहीं है। उनको इस बात के लिए जागरूक किया जाएगा। 30 सितंबर को इस ट्रेन की शुरुआत हुई थी। कई आधुनिक सुविधाओं से यह ट्रेन लैस है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाई थी और इसमें यात्रा भी की थी। उन्होंने सहयात्रियों से बात भी की थी।

यह ट्रेन अहमदाबाद से चलकर सूरत और बड़ोदरा के रास्ते मुंबई सेंट्रल को जाती है। देश की यह तीसरी वंदे भारत ट्रेन है। अब तक दो बंदे भारत ट्रेन दिल्ली वाराणसी और दिल्ली कटरा के बीच चलती है। रेलवे का दावा है कि आने वाले दिनों में कई और वंदे भारत ट्रेन में दिखाई दे सकती हैं। प्रधानमंत्री ने वंदे भारत ट्रेन और मेट्रो की सवारी भी की और कहा कि कहा कि देश के शहर ही भारत के भविष्य को आकार देंगे और यह भी सुनिश्चित करेंगे कि वह अगले 25 सालों में एक विकसित राष्ट्र बने। पीएमओ ने कहा कि वंदे भारत एक्सप्रेस एक ''गेम चेंजर'' साबित होगी और भारत के दो व्यापारिक केंद्रों के बीच संपर्क को बढ़ावा देगी।

Next Story

विविध