Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

Delhi Weather Update : दिल्ली एनसीआर की सेहत नासाज, AQI बहुत खराब

Janjwar Desk
5 Nov 2021 3:45 AM GMT
Delhi Weather Update : दिल्ली एनसीआर की सेहत नासाज, AQI बहुत खराब
x

वायु प्रदूषण की वजह से बड़ी संख्या में लोगों की असमय होती है मौत (file photo)

Delhi Weather Update : दिल्ली और इसके आसपास के कई क्षेत्रों के लोगों ने गले में खराश और आंखों में जलन के साथ पानी आने की शिकायतें कीं।

Delhi Weather Update: पहले पराली और अब दिवाली पर लोगों की मनमानी से एक बार फिर दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) की सेहत पर बुरा असर पड़ा है। देश की राजधानी और आसपास के इलाकों में आतिशबाजी पर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों बावजूद उसकी जमकर धज्जियां उड़ी। गुरुवार को दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों का आसमान धुएं के गुबार से ढंक गया। शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक जो शाम चार बजे 382 था, वह रात आठ बजे तक बढ़कर 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया। कम तापमान और हवा की गति कम होने से प्रदूषक ( pollutants ) तत्वों का बिखराव नहीं हो सका।

Also Read : Climate change : लोग अभी से क्यों सोचने लगे बच्चे पैदा करें या नहीं, ये है हकीकत

लोगों ने की गले में खराश और आंखों में जलन की शिकायत

दिवाली पर जमकर हुई आतिशबाजी ( Fireworks ) से रात नौ बजे के बाद दिल्ली के पड़ोसी शहरों फरीदाबाद में AQI 424, गाजियाबाद में 442, गुरुग्राम में 423 और नोएडा में 431 दर्ज किया गया, जोकि 'गंभीर' श्रेणी में आता है। दिल्ली और इसके आसपास के कई क्षेत्रों के लोगों ने गले में खराश और आंखों में जलन के साथ पानी आने की शिकायतें कीं।

पटाखों पर प्रतिबंध रहा बेअसर

दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध के बावजूद दक्षिण दिल्ली के लाजपत नगर, द्वारका, उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी, पश्चिमी दिल्ली के पश्चिम विहार और पूर्वी दिल्ली के शाहदरा में शाम सात बजे से पटाखे जलाए जाने के मामले सामने आए। वहीं गुरुग्राम और फरीदाबाद में उच्च-तीव्रता के पटाखे जलाए गए। हालांकि, हरियाणा सरकार ने भी दिल्ली से सटे क्षेत्रों समेत 14 जिलों में पटाखे की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगाया था। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों, पराली जलाने, पटाखे जलाए और अन्य स्थानीय कारकों के चलते मध्यरात्रि तक दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'गंभीर' में पहुंच गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे के चलते सुबह के समय इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और सफदरजंग हवाई अड्डे पर 600-800 मीटर के दायरे में कम दृश्यता रही।

Also Read : पेंटागन का बड़ा खुलासा - चीन तेजी से बढ़ा रहा महाविनाशक हथियारों का जखीरा, 2030 तक बना लेगा 1000 परमाणु हथियार!

कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा और दक्षिण के राज्यों के बारिश के आसार

दूसरी तरफ IMD ने देश के निचले राज्यों में बारिश के आसार जाहिर किए हैं। हालांकि, किसी भी क्षेत्र के लिए गंभीर चेतावनी या अलर्ट नहीं है। इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश तक हो सकती हैं साथ ही कुछ इलाकों में तेज हवा भी चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना मध्य महाराष्ट्र, रायलसीमा,केरल, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और लक्ष्वद्वीप में बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश तक हो सकती है। कुछ इलाकों में तेज हवा भी चल सकती है।

Next Story

विविध