Begin typing your search above and press return to search.
राष्ट्रीय

भारत की पहली महिला IPS Kiran Bedi ने ऐसा क्या कह दिया कि मांगनी पड़ी माफी, पेश करनी पड़ी सफाई

Janjwar Desk
15 Jun 2022 2:15 AM GMT
भारत की पहली महिला IPS Kiran Bedi ने ऐसा क्या कह दिया कि मांगनी पड़ी माफी, लगे ये आरोप
x

भारत की पहली महिला IPS Kiran Bedi ने ऐसा क्या कह दिया कि मांगनी पड़ी माफी, लगे ये आरोप

पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ( Ex IPS officer Kiran Bedi ) ने अपनी पुस्तक 'फीयरलेस गवर्नेंस' में सिखों को लेकर प्रचलित ''12 बजे'' टर्म पर मजाकिया टिप्पणी कर बुरी तरह से फंस गई हैं।

नई दिल्ली। देश की पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ( India first IPS officer Kiran Bedi ) अपनी पुस्तक 'फीयरलेस गवर्नेंस' में सिखों ( Sikh ) को लेकर विवादों में आ गई हैं। सिख समुदाय को लेकर प्रचलित ''12 बजे'' ( 12 baje ) टर्म पर मजाकिया टिप्पणी करना उन्हें महंगा पड़ गया है। सोशल मीडिया पर लोग उन्हें भला बुरा कह रहे हैं। वहीं आम आदमी पार्टी ने पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल किरण बेदी ( Kiran Bedi ) पर चेन्नई में उनकी पुस्तक के विमोचन के दौरान सिख समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया है।

पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ( Ex IPS Officer Kiran Bedi ) की टिप्पणी को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी को सोमवार को अपनी पुस्तक 'फीयरलेस गवर्नेंस' के विमोचन कार्यक्रम के दौरान कथित तौर पर सिखों को लेकर ''12 बजे'' संबंधी मजाकिया टिप्पणी करते देखा जा सकता है। उनके इस बयान की आप के पंजाब प्रभारी जरनैल सिंह ने बेदी की टिप्पणी की निंदा की। सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि जब मुगल भारत को लूटकर और बहन, बेटियों को अगवा कर ले जा रहे होते थे, तब सिख ही उनसे डटकर लड़ते थे और बहन बेटियों की रक्षा करते थे। सिख मुगलों पर 12 बजे हमला करते थे। यही है 12 बजे का इतिहास।

आप नेता जरनैल सिंह ने कहा कि किरण बेदी ( Kiran Bedi ) को शर्म आनी चाहिए। भाजपा के छोटी सोच वाले नेता सिखों को सम्मान देने के बजाय उनका मजाक उड़ाते हैं। पार्टी की ओर से जारी बयान में जरनैल सिंह ने बेदी पर सिख समुदाय की भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा है कि यह बेहद निंदनीय है कि पंजाब से ताल्लुक रखने वाली किरण बेदी ने जान बूझकर सिखों का मजाक उड़ाया है।

इस टिप्पणी को लेकर किरण बेदी की सोशल मीडिया पर जमकर फजीहत हो रही है। लोग उन्हें भला बुरा कह रहे हैं।

मुझे गलत न समझें, क्षम चाहती हूं

सोशल मीडिया पर जारी इस बहस को लेकर किरण बेदी ( Kiran Bedi ) ने ट्वीट कर बताया कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था। मैं अपनी कम्यूनिटी के लिए सबसे अधिक सम्मान रखती हूं। मैं बाबा नानक देव जी की भक्त हूं। मैंने जो भी अपनी ओर से दर्शकों से कहा है, कृपया उसे गलत न समझें। मैं इसके लिए क्षमा चाहती हूं। मैं सेवा और दयालुता में विश्वास करती हूं।

मुझे इस बात का पछतावा होने के बावजूद कई लोग इमेल, व्हाट्सएप और ट्विटर पर अभद्र बातें कह रहे हैं। मैं उनसे निवेदन करती हूं कि वह ऐसा न करें और मुझे ऐसी स्थिति में न डालें कि मुझे उन्हें सार्वजनिक डोमेन में रखना पड़े। अभद्र बातें कहने वालों की पहचान के लिए यह बेहद शर्मनाक होगा।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध